Site icon www.4Pillar.news

Azam Cheema Death: 26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड आजम चीमा की मौत, पाकिस्तान ने भारत पर लगाए आरोप

Azam Cheema Death: 26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड आजम चीमा की मौत, पाकिस्तान ने भारत पर लगाए आरोप

Pakistani terrorist Azam Cheema dies: पाकिस्तान के आतंकी संगठन लश्कर-ए -तैयबा के इंटेलिजेंस चीफ आजम चीमा की मौत हो गई है। 70 वर्षीय चीमा 7/11 मुंबई बम धमाकों का आरोपी था। उसे 26/11/2008 मुंबई हमलावरों को ट्रेनिंग देने के लिए संयुक्त राज्य सरकार ने वांटेड घोषित किया था।

आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के इंटेलिजेंस चीफ आजम चीमा की पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के फैसलाबाद में मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि 70 वर्षीय आजम चीमा की मौत दिल का दौरा पड़ने के कारण हुई है। चीमा के अलावा हाल ही में पाकिस्तान में कई आतंकवादियों के रहस्यमयी परिस्थितियों में मौत हुई है। जिसके बाद पाकिस्तान सरकार बौखला गई है और उसने इन मौतों का जिम्मेदार भारत सरकार को ठहराया है।

भारत ने किया खंडन

हालांकि, भारत सरकार ने पाकिस्तान के इन आरोपों का खंडन किया है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसने पाकिस्तानी आतंकियों को मारने की कोई लिस्ट तैयार नहीं की है। अगर की भी होती तो इस सूचि में हाफिज सईद, मौलाना मसूद अजर और आजम चीमा सहित कई आतंकियों का नाम टॉप में होता।

मारा गया 26/11/2008 मुंबई हमले का मास्टरमाइंड चीमा

लश्कर-ए-तैयबा के इंटेलिजेंस चीफ आजम चीमा ने जुलाई 2006 में मुंबई की ट्रेन में बम विस्फोट कराए थे। वह 26 नवंबर 2008 में हुए मुंबई बम धमाकों का मास्टरमाइंड था। चीमा ने ही आतंकियों क हमला करने के लिए प्रशिक्षण दिया था। इसके अलावा  वह कई भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल रहा है।

उसका पूरा नाम मोहम्मद आजम चीमा था। जिसे चीमा भाई के नाम से जाना जाता था। चीमा का जन्म 1953 में पाकिस्तान के फैसलाबाद में हुआ था। वह बहावलपुर आतंकी शिविर में ट्रेनिंग लेने वाले आतंकियों का ब्रेनवाश करता था। वह कई बार पाकिस्तानी आईएसआई के चीफ जनरल हामिद गुल और कर्नल रफीक को आतंकी शिविर में लाया था।

मैप एक्सपर्ट था चीमा

चीमा को नक्शे का खास जानकार माना जाता था। वह नक्शे पर आतंकियों को भारत के प्रमुख स्थानों को देखना सिखाता था। हालांकि, अभी तक इस बात की पुष्टि ही हो पाई है कि चीमा खुद अपनी मौत मरा है या उसको किसी ने मारा है।

Exit mobile version