Site icon www.4Pillar.news

जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद देश को मिला नया CDS , लेफिनेंट अनिल चौहान ने संभाला पदभार

भारत के पहले चीफ ऑफ़ डिफेंस  स्टाफ जनरल विपिन रावत की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत के नौ महीने बाद देश को नया CDS मिल गया है। लेफिनेंट जनरल ( रिटायर्ड ) अनिल चौहान की इस पद पर नियुक्ति की गई है।

भारत के पहले चीफ ऑफ़ डिफेंस  स्टाफ जनरल विपिन रावत की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत के नौ महीने बाद देश को नया CDS मिल गया है। लेफिनेंट जनरल ( रिटायर्ड ) अनिल चौहान की इस पद पर नियुक्ति की गई है।

देश के नए चीफ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति की गई है। भारत के पहले CDS जनरल बिपिन रावत करीब नौ महीने पहले एक हेलीकॉप्टर हादसे में शहीद हो गए थे। अब नौ महीने बाद अनिल चौहान को इस पद पर नियुक्त किया गया है।

अनिल चौहान बने सीडीएस

चीनी सेना पीएलए के मामलों के विशेषज्ञ 61 वर्षीय एलजी (रिटायर्ड ) अनिल चौहान सीडीएस का पदभार संभालने से पहले सैन्य मामलों के विभाग में सचिव के रूप में कार्यरत रहे हैं।

कौन हैं अनिल चौहान ?

जनरल चौहान, साल 2019 में पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक के समय डीजीएमओ के पद पर रहे। लेफिनेंट जनरल (सेवानिवृत ) अनिल चौहान भारत के दूसरे सीडीएस के रूप में पढ़भर संभाल रहे हैं। वह 2021 में पूर्वी कमान के कमांडर के पद से रिटायर हुए थे।

हादसे में गई थी जान

गौरतलब है , जनरल बिपिन रावत ने तीनों भारतीय सेनाओं ( जल , थल , नभ ) के प्रमुख के पद पर कार्यभार संभाला था। वह देश के पहले चीफ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किए गए थे। गत वर्ष दिसंबर महीने में तमिलनाडु हुए एक हेलीकॉप्टर हादसे में जनरल रावत , उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 13 अन्य लोगों की मौत हो गई थी। इस हादसे में मरने वाले थलसेना और और वायुसेना के जवान और अधिकारी शामिल थे। चॉपर हादसे में केवल एयरफोर्स का एक अधिकारी ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह कुछ समय तक जीवित बचा था। जिनकी बाद में मौत हो गई थी।

63 वर्षीय जनरल बिपिन रावत ने थलसेना प्रमुख के पद से रिटायर होने के बाद साल 2020 में CDS का पदभार संभाला था। पीएम मोदी के नेतृत्व वाली एक कमेटी ने सीडीएस पद का सृजन तीनों सेनाओं को एकीकृत करने के लिए किया था। सीडीएस कमेटी का स्थाई अध्यक्ष होता है। वह राजनितिक नेतृत्व को निष्पक्ष सलाह देने के अलावा रक्षा मंत्री के सैन्य सलाहकार के रूप में भी कार्य करते हैं।

Exit mobile version