RBI Recruitment 2024: RBI में B ग्रेड ऑफिसर के पदों पर जल्द शुरू होने वाली है भर्ती, जानें विवरण

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया में ऑफिसर के पद पर नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए गोल्डन चांस है। आरबीआई हर वर्ष अपने विभिन्न विभागों में बी ग्रेड अफसर के पदों पर भर्ती करता है। इस वर्ष होने वाली भर्ती के लिए रिजर्व बैंक ने शार्ट नोटिस जारी किया है।

भारतीय रिजर्व बैंक के शार्ट नोटिफिकेशन के अनुसार, इस वर्ष की परीक्षा में कुल 94 पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्तियां की जाएंगी। इस भर्ती के लिए विस्तृत अधिसूचना 24 जुलाई को जारी की जाएगी। इसके साथ ही आवेदन करने के लिए लिंक भी एक्टिवेट हो जाएगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट opportunities.rbi.gov.in में माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

 

आवेदन शुल्क

बी ग्रेड ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 850 रुपए आवेदन शुल्क भरना होगा। एसटी/एससी और दिव्यांग उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में भरने होंगे। फीस का भुगतान नीट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड या यूपीआई के माध्यम से किया जा सकता है।

RBI में नौकरी पाने के लिए योग्यता

जनरल भर्ती के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 60 फीसदी अंको के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

आयुसीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 21 साल और अधिकतम उम्र 30 साल तय की गई है। वहीं, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार, उम्र में छूट दी जाएगी।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *