Vinesh Phogat को बर्थडे पर खाप ने दिया गोल्ड मेडल

पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण पदक से चुकीं विनेश फोगाट को उनके जन्मदिन पर हरियाणा सर्व खाप ने दिया गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया

पेरिस ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने के बाद महिला पहलवान विनेश फोगाट को 100g अधिक वजन के कारण अयोग्य करार दिया गया था।

कुश्ती के फाइनल में अयोग्य करार दिए जाने के बाद विनेश ने CAS में अपील की थी। जिसे रद्द कर दिया गया था। हालांकि,विनेश ओलंपिक मेडल तो नहीं जीत पाई लेकिन उन्होंने करोड़ों लोगों का दिल जरूर जीत लिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सेमीफाइनल मैच जीतने के बाद महिला पहलवान का वजन 2.7KG बढ़ गया था। जिसे उन्होंने फाइनल के एक दिन पहले कम करने की कोशिश की।

विश्व की दिग्गज पहलवान को सेमीफाइनल में हराने के बाद भी विनेश को ओवर वेट के कारण फाइनल में अयोग्य करार दिया गया। जिससे वह बहुत आहत हुई और वहीं संन्यास लेने का ऐलान कर दिया।

पेरिस ओलंपिक से स्वदेश वापस लौटने के बाद विनेश फोगाट का भारत में शानदार स्वागत किया गया। उन्हें फूल मालाएं पहनाई गई और ढोल नगाड़े बजाए गए।

25 अगस्त को विनेश फोगाट के जन्मदिन के मौके पर हरियाणा सर्व खाप पंचायत ने उन्हें गोल्ड मेडल से सम्मानित किया। इस दौरान महिला पहलवान भावुक नजंर आईं।

महिला पहलवान भविष्य में कुश्ती खेलेंगी या नहीं, अभी यह स्पष्ट नहीं है। क्योंकि खुद विनेश ने कहा कि वह इस बारे में अभी निर्णय नहीं ले पा रही हैं। सभी फोटो क्रेडिट: X और इंस्टाग्राम