Site icon www.4pillar.news

आतिशी ने ली दिल्ली CM पद की शपथ

AAP leader Atishi took oath as the Chief Minister of Delhi.

AAP नेता Atishi ने राजभवन में Delhi CM पद की शपथ ली है। अरविंद केजरीवाल के त्यागपत्र के बाद LG VK Saxena ने आतिशी को  मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। इसी के साथ आतिशी दिल्ली की सबसे युवा और तीसरी महिला सीएम बन गई हैं

AAP leader Atishi took oath as the CM of Delhi

Atishi CM Delhi: आम आदमी पार्टी की कालकाजी विधायक आतिशी ने दिल्ली सीएम पद की शपथ ले ली है। दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने शनिवार शाम को राज निवास में आयोजित एक सादे समारोह में आतिशी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसी के साथ ही आतिशी दिल्ली की सबसे कम उम्र की महिला मुख्यमंत्री बन गई हैं।

दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बनीं Atish

दिल्ली के अब तक के कुल 8 मुख्यमंत्रियों में से पहले दो महिला मुख्यमंत्री रह चुकी हैं, जिनके नाम सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित हैं।

Atish के साथ ही आम आदमी पार्टी के पांच विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली है। पांच में एक,सुल्तानपुर माजरा से विधायक मुकेश अहलावत ने पहली बार मंत्री पद की शपथ ली है। जबकि सौरभ भारद्वाज, इमरान हुसैन, गोपाल राय और कैलाश गहलोत अरविंद केजरीवाल सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं।

अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद CM बनी Atish

इससे पहले दिल्ली की शराब नीति जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा जमानत मिलने के बाद अरविंद केजरीवाल ने 17 सितंबर को सीएम पद से त्यागपत्र दे दिया था। इसके बाद आतिशी को आम आदमी पार्टी की विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से नेता चुना गया था। यहां देखें, आतिशी का वीडियो 

Atish के सीएम बनने के अलावा इन विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

मुकेश अहलावत 

दिल्ली की सुल्तानपुर माजरा से आप विधायक मुकेष अहलावत ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है। उनसे पहले सुल्तानपुर माजरा से 2015 में संदीप कुमार आम आदमी के विधायक बने थे।

इमरान हुसैन बने मंत्री 

बल्लीमारन विधान सभा से आप MLA इमरान हुसैन ने आतिशीं संग मंत्री पद की शपथ ली है। उनकी इस विधानसभा में मुस्लिम वोटर्स पर अच्छी पकड़ है। वे अर्विन्द केजरीवाल के मंत्रिमंडल में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रह चुके है। उन्होंने जामिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी से बिजनेस स्टडीज में डिग्री हासिल की है।

गोपाल राय 

गोपाल राय AAP के दिल्ली प्रभारी हैं। उनकी गिनती दिल्ली सरकार के सबसे अनुभवी नेताओं में होती है। वह पर्यावरण एवं वन मंत्रालय का कार्यभार संभाल चुके हैं। वे अन्ना आंदोलन से ही केजरीवाल के साथ जुड़े हुए हैं।

ये भी पढ़ें , Arvind Kejriwal Arrested? सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई से पहले अरविंद केजरीवाल पर सीबीआई का शिकंजा

सौरव भारद्वाज ने ली मंत्री पद की शपथ 

दिल्ली के ग्रेटर कैलाश से AAP विधायक सौरभ भारद्वाज कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है। वह अरविंद केजरीवाल सरकार में स्वास्थ्य मंत्रालय, शहरी विकास मंत्रालय, उद्योग और संचाई मंत्रालय सभाल चुके हैं।

कैलाश गहलोत ने ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ 

नजफगढ़ विधान सभा से विधायक कैलाश गहलोत ने आतिशी के साथ मंत्री पद की शपथ ली है। केजरीवाल के शासन काल में कई अहम मंत्रालय सभाल चुके हैं। कुछ दिन पहले वह उस समय सुर्ख़ियों में आए थे, जब उन्होंने केजरीवाल के जेल में होने की वजह से, 15 अगस्त को छत्रसाल स्टेडियम में तिरंगा फहराया था। केजरीवाल ने जेल से आतिशी को नामित किया था।

दिल्ली  CM बनने के बाद Atishi की पहली प्रतिक्रिया

मुख्यमंत्री का पदभार संभालने के बाद Atishi ने पहली प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा,” मैं दिल्ली के इतिहास में सबसे लोकप्रिय, मेरे भाई, मेरे राजनैतिक गुरु अरविंद केजरीवाल का शुक्रिया अदा करना चाहती हूं, जिन्होंने मुझे दिल्ली की जिम्मेदारी सौंपी है। आज मैंने मुख्यमंत्री पद की शपथ जरूर ले ली है लेकिन यह मेरे और हम सब दिल्ली वासियों के लिए एक भावुक पल है कि अरविंद केजरीवाल जी ने इस्तीफा दे दिया। अरविंद जी ने दिल्ली की जनता का का जीवन बदल दिया है। ”

Exit mobile version