Site icon www.4Pillar.news

जरा बचके रहना, ऐसे रखी जा रही है आप पर नजर

आज के तकनीकी युग में सब कुछ जुड़ा हुआ। अगर हम ये सोचते हैं कि कोई नहीं देख रहा है तो ये एक बड़ी भूल है। आप कहीं भी कुछ भी करते हैं तो कम से कम एक जोड़ी आँखें आपको जरूर देख रही होती है।

आज के तकनीकी युग में सब कुछ जुड़ा हुआ। अगर हम ये सोचते हैं कि कोई नहीं देख रहा है तो ये एक बड़ी भूल है। आप कहीं भी कुछ भी करते हैं तो कम से कम एक जोड़ी आँखें आपको जरूर देख रही होती है।

आज पूरी दुनिया इंटरनेट से जुडी हुई है और हम जो कुछ भी करते हैं या तो वह रिकॉर्ड किया जाता है या फिर कैप्चर किया जाता है। ये लेख पढ़कर आपको पता चलेगा कि कैसे आप हमेशा निगरानी में रहते हैं।

मोबाइल फ़ोन आज के जमाने में सबसे उपयोगी है लेकिन यह आप पर नजर रखने का सबसे आसान तरीका भी है। आपके फ़ोन सिग्नल के आधार पर ,आपके नेटवर्क प्रदाता के माध्यम से आपके स्थान को आसानी से चिंहित किया जा सकता है। मोबाइल द्वारा आपके इस्तेमाल किए गए रास्ते का पता लगाया जा सकता है।आपके फ़ोन में जीपीएस होता है। इससे आपकी लोकेशन का आसानी से पता लगाया जा सकता है। अगर आप सोचते हैं कि आपका जीपीएस बंद किया हुआ है। आपके जीपीएस को दूरस्थ स्थान से सेवा प्रदाता द्वारा आसानी चालू किया जा सकता है।

डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल

आप रोजमर्रा की जिंदगी में डेबिट कार्ड ,क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। जिंदगी में इसकी अहम जरूरत है इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता। जब भी आप डिजिटल कार्ड का इस्तेमाल करते है तो इसके फुटप्रिंट पीछे छोड़ देते हैं। इससे आपकी जानकारी को आसानी से हासिल किया जा सकता है। मसलन आप कहां थे ,आपने क्या सामान खरीदा है?कार्ड के द्वारा आपकी जानकारी को आसानी से इकट्ठा किया जा सकता है।

आज के ज़माने में इंटरनेट जासूसी करने का सबसे बड़ा और आसान तरीका है। बहुत सारी चीजें हैं जो इंटरनेट पर आसानी से दिखाई जा रही हैं। सोशल मीडिया ,सर्च इंजन ,ईमेल और सर्फिंग जैसी चीजें हैं। अगर आप किसी वेबसाइट पर विजिट करते हैं तो आपका डेटा इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के माध्यम से रिकॉर्ड किया जा सकता है।इस तरह इंटरनेट के माध्यम से आपकी जानकारी को आसानी से स्टोर किया जा सकता है।

आधुनिक जीवन में कारें भी ब्लैक बॉक्स वाली आ गई हैं। पहले ब्लैक बॉक्स हवाई जहाज में होता था। अब कारों में भी आने लगा है। ये ब्लैक बॉक्स आपके सभी डेटा को रिकॉर्ड करता है। जिसमें आप कार को कितनी तेजी से ड्राइव कर रहे हैं?कोई एक्सीडेंट होने पर आप कितनी तेजी से ब्रेक लगाते हैं या कितनी तेजी ड्राइव करते हैं ?इस तरह का सारा विवरण रिकॉर्ड होता है। जिसको बाद में आसानी से हासिल किया जा सकता है। जीपीएस लगी कारों से आपकी लोकेशन मसलन कहां गए थे या फिर कहां पर हो का आसानी से पता लगाया जा सकता है।

जासूसी करने के लिए इस्तेमाल किया जाता

यहां आपको सुनने में बहुत अजीब लगेगा ,आपका कैमरा आपकी जासूसी करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल किए जाने वाले कैमरों में एक खास तरह की चिप का इस्तेमाल किया जाता है। ये चिप मेटाडाटा को स्टोर करती है। वास्तव में यह डेटा उस स्थान की जानकारी इकट्ठा करता है जहां आपने फोटो ली है।जब आप इसे कहीं अपलोड करते हैं या इसका प्रिंट निकालते हैं तो आपके डेटा को भी आसानी से निकाला जा सकता है।

Exit mobile version