कैंसर से लेकर वजन घटाने जैसी कई बीमारियों के लिए जामुन है रामबाण औषधि

गर्मियों का फल जामुन रसीला और मीठा होने के साथ-साथ कई बीमारियों में एक औषधि का भी काम करता है । जामुन में कैल्शियम, पोटेशियम , आयरन और कई तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं । जो शरीर में रोग-प्रति-रोधक क्षमता बढ़ाने के साथ कई बीमारियों का भी इलाज करने में सहायक होता है ।

जामुन में पाया जाने वाला ग्लूकोज गर्मी में लू लगने से बचाता है । इसमें मौजूद आयरन एनीमिया रोग से निजात दिलाने में काफी मददगार होता है । शरीर में खून का लेवल बढ़ाने में भी जामुन का सेवन काफी लाभकारी होता है । इसके अलावा गर्मियों का ये फल कई बीमारियों में एक रामबाण औषधि का काम करता है ।

आइए जानते हैं जामुन खाने के फायदे

कैंसर के खतरे से बचाता है

जामुन के फल में फाइटोकेमिक्ल्स और पॉलीफेनाल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं । इस फल में एंथोसायनिन होता है जो कैंसर और दिल की बीमारियों को रोकने में काफी मददगार होता है ।

इम्यूनिटी बढ़ाता है

गर्मी के मौसम में तेज धूप ,शरीर में पानी की कमी होने से कोई भी व्यक्ति बीमार पड़ जाता है । जामुन में विटामिन सी होता है । जो शरीर को स्वश्थ रखने में काफी लाभकारी होता है । जामुन का सेवन करने से रोग-प्रति-रोधक क्षमता बढ़ती है ।

पथरी का इलाज

भारत में पथरी की समस्या आम बात हो गई है । इस बीमारी से राहत पाने के लिए दवाइयों की जगह अगर जामुन का सेवन किया जाए तो इस समस्या से निजात पाई जा सकती है । जामुन के बीजों को धूप में सुखाकर पीस लें । इसके बाद प्रतिदिन दो चमच इसके पाउडर के दही या पानी के साथ लें । पथरी की समस्या खत्म हो जाएगी ।

मधुमेह का उपचार

जामुन को मधुमेह की रामबाण औषदी भी कहा जाता है । इस फल की छाल,गुठली ,और पल्प मधुमेह में बहुत फायदेमंद होते हैं । जामुन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स , वसा ,विटामिन ए,बी,सी भरपूर मात्रा में होते हैं । इसलिए यह एक आयुर्वेदिक औषधि का काम करता है ।

वजन घटाने में लाभकारी

सुबह उठकर खाली पेट जामुन के बीज के पाउडर का एक चमच हर रोज लें । ज्यादा से ज्यादा पानी पियें । यह आकपे पेट की चर्बी को कम करेगा और आपको स्वस्थ रखेगा।

 

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

4pillar

4pillar.news भारत का प्रमुख हिंदी समाचार पोर्टल है। स्वतंत्र और निष्पक्ष समाचार के लिए हमेशा प्रतिबद्ध हैं हम।

4pillar has 8940 posts and counting. See all posts by 4pillar

One thought on “कैंसर से लेकर वजन घटाने जैसी कई बीमारियों के लिए जामुन है रामबाण औषधि

  • Pingback: किशमिश को रात में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं, एक महीने दिखने लगेंगे फायदे · www.4Pillar.news

Comments

Translate »

Discover more from www.4Pillar.news

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

कंप्यूटर का गलत बटन दबने की वजह से पति-पत्नी का हुआ तलाक कुत्ते के लिए कोर्ट पहुंची अभिनेत्री आयशा जुल्का ब्रह्मांड का रहस्य बताने वाले पीटर हिग्स का निधन बहुत दिलचस्प है रश्मिका मंदाना के नेशनल क्रश बनने की कहानी कंगना रनौत के बाद अब सारा अली खान करेंगे राजनीति में एंट्री
कंप्यूटर का गलत बटन दबने की वजह से पति-पत्नी का हुआ तलाक कुत्ते के लिए कोर्ट पहुंची अभिनेत्री आयशा जुल्का ब्रह्मांड का रहस्य बताने वाले पीटर हिग्स का निधन बहुत दिलचस्प है रश्मिका मंदाना के नेशनल क्रश बनने की कहानी कंगना रनौत के बाद अब सारा अली खान करेंगे राजनीति में एंट्री