Site icon www.4Pillar.news

COVID 19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए CBSE 10वीं की परीक्षाएं रद्द और 12वीं की स्थगित

COVID 19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए CBSE 10वीं की परीक्षाएं रद्द और 12वीं की स्थगित

फोटोः केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशांक

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के देखते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करने का ऐलान किया ।

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशांक ने कहा कि दसवीं कक्षा के छात्रों को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर अगली कक्षा में भेजा जाएगा ।अगर कोई छात्र मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं है तो वह हालात ठीक होने पर परीक्षा दे सकता है । इसके अलावा 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं हालात सामान्य होने तक स्थगित कर दी गई हैं ।

शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि 12वीं की परीक्षा बाद में आयोजित की जाएंगी । वहीँ, दसवीं कक्षा के परिणाम के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नियम तैयार करेगी । कोरोना वायरस की स्थिति का जायजा एक जून 2021 को लिया जाएगा ।

बता दें ,देश में बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करने की मांग की थी । अरविंद केजरीवाल के अलावा बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ने भी केंद्र सरकार से सीबीएसई की परीक्षाएं कैंसिल करने की मांग की थी । इनके अलावा छात्रों ने भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर पर कैंसिल बोर्ड एग्जाम नाम की मुहीम चलाई थी ।

केंद्र सरकार के इस फैसले से सभी अभिभावक और छात्र ख़ुशी महसूस कर रहे हैं । बता दें भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दिन प्रति दिन बढ़ते जा रहे हैं । पिछले चार दिन से लगातार डेढ़ लाख से अधिक नए कोरोना वायरस संक्रमण मामले हर रोज आ रहे हैं ।

Exit mobile version