Site icon www.4Pillar.news

सीबीआई का खुलासा: चौकीदारों की भर्ती में हुआ बड़ा घोटाला

फ़ूड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया में चौकीदारों की भर्ती में बड़ा घोटाला हुआ है।केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने किया गड़बड़ी का खुलासा।

फ़ूड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया में चौकीदारों की भर्ती में बड़ा घोटाला हुआ है।केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने किया गड़बड़ी का खुलासा।

सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम की तरफ से की गई शिकायत जिस प्राइवेट एजेंसी को चौकीदारों की भर्ती का ठेका दिया गया था उसने अयोग्य पात्रों को भर्ती किया। सीबीआई जांच में इसकी पुष्टि हो गई है। सीबीआई जांच में पता चला है कि उक्त एजेंसी के माध्यम से अन्य सरकारी इंटरप्राइजेज में चौकीदारों की भर्ती हुई है।

अभी जांच पूरी नहीं हुई है। जांच पूरी होने पर और भी घोटाले सामने आने की संभावना है। दिल्ली के आलावा देश के कई राज्यों में कथित भर्ती घोटाले सामने आने की बात कही जा रही है। घोटाले का पर्दाफाश उस समय हुआ जब देश में प्रधानमंत्री समेत देश के कई बड़े नेता अपने नाम के आगे चौकीदार शब्द का इस्तेमाल कर रहे हैं।

आपको बता दें ,दिल्ली क्षेत्र में भारतीय खाद्य निगम की तरफ से चौकीदारों की भर्ती के लिए दस अप्रैल 2017 को हायर की किया गया था। प्राइवेट एजेंसी का नाम एस इंटीग्रेटेड सॉलूसंस लिमिटेड है 53 पदों के लिए एक लाख से भी ज्यादा लोगों ने आवेदन किये थे। 18 फरवरी 2018 को लिखित परीक्षा के लिए
97771 परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया। गौरतलब है सभी अभ्यार्थी ग्रेजुएट थे।

कुल 171 में से 96 अभ्यार्थियों को शारीरिक मापदंडों और कागजातों के सत्यापन के बाद शॉर्टलिस्ट किया गया। इनमें से 53 का चयन किया गया और 43 को वेटिंग में रखा गया। जब एफसीआई को भर्तियों में गड़बड़ी मिली तो ये केस सीबीआई को भेज दिया।

गत वर्ष सीबीआई ने अभ्यर्थियों के साथ धोखादड़ी और साजिश के मामले उजागर किए हैं। बाद में नियमित जांच के लिए केस दर्ज किया गया। सीबीआई ने अपनी प्रारंभिक जांच में पाया कि कुल 96 में से 14 अभ्यर्थियों का गलत चयन किया गया है।

Exit mobile version