Site icon www.4Pillar.news

CBSE 10th, 12th Result 2024: 10वीं 12वीं कक्षाओं के रिलज्ट की तारीख का सीबीएसई बोर्ड ने दिया अपडेट

CBSE 10th, 12th Result 2024 date

CBSE 10th, 12th Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बाहरवीं कक्षाओं के रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर चेक किए जा सकते हैं। यहां जानिए, कब आएंगे 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे।

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं, 12वीं कक्षाओं के नतीजे बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करेगा। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे। ऐसा बताया जा रहा है कि इस साल दसवीं और बाहरवीं कक्षाओं के नतीजे एक ही दिन जारी किए जाएंगे। दोनों कक्षाओं के छात्र अपना रिजल्ट ऑनलाइन कर पाएंगे। छात्रों को अपना नतीजा चेक करने के लिए रोल नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी की जरूरत पड़ेगी। इस लिए छात्र रिजल्ट की घोषणा से पहले ही अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें।

10th 12th Results 2024

एक खबर के चलने के बाद छात्रों ने 3 मई को अचानक सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट पर अपने नतीजे चेक करने शुरू कर दिए थे। जिसकी वजह से बोर्ड की वेबसाइट क्रैश हो गई थी।  हालांकि बोर्ड ने अभी तक दोनों कक्षाओं के नतीजों की तारीख की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। ऐसा माना जा रहा है कि इस साल भी पिछले साल की तरह दोनों कक्षाओं के रिजल्ट 12 मई को जारी किए जाएंगे। जिसके बाद 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर पाएंगे।

नहीं जारी होगी टॉपर्स की लिस्ट

बता दें, इस वर्ष भी सीबीएसई बोर्ड टॉपर्स की लिस्ट जारी नही करेगा। बोर्ड पिछले तीन-चार साल से दोनों कक्षाओं के टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं कर रहा है। सीबीएसई ने ये फैसला छात्रों के बिछ अस्वस्थ पर्तिस्पर्धा से बचने के लिए लिया है। वहीं, बोर्ड की मार्किंग स्कीम के अनुसार, छात्रों को पास होने के लिए प्रत्येक विषय में कुल मिलाकर न्यूनतम 33 फीसदी अंक लेने होंगे।

39 लाख छात्रों को है अपने रिजल्ट का इंतजार

इस साल सीबीएसई बोर्ड दसवीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हुई थी और 13 मार्च को सम्पन्न हुई थी। वहीं, 12 वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 को शुरू हुइ थीं और 2 अप्रैल को खत्म हुई थी। सीबीएसई बोर्ड 2024 की दसवीं और बाहरवीं कक्षाओं की परीक्षाओं में लगभग 39 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था।

Exit mobile version