Site icon www.4Pillar.news

Health Tips : वजन घटाने के लिए रामबाण औषधि है लौंग, इस तरह सेवन करने से फटाफट घट जाएगी चर्बी

मसाला लौंग का इस्तेमाल खाने का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन बहुत कम लोग जानते होंगे कि लौंग का सेवन करने से बहुत तेजी से वजन कम होता है।

मसाला लौंग का इस्तेमाल खाने का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन बहुत कम लोग जानते होंगे कि लौंग का सेवन करने से बहुत तेजी से वजन कम होता है।

लौंग एक ऐसा मसाला है जो हर भारतीय रसोई में पाया जाता है। यह मसाला खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए भी इस्तेमाल होता है। लौंग में कई तरह के गुण होते हैं। जैसे लौंग को चाय या बिरयानी में डालने पर जायका बढ़ जाता है। यह खाने को स्वादिष्ट बनाने में मदद करती है। लेकिन यह वजन घटाने में भी बहुत लाभकारी है। लौंग का सही तरीके से इस्तेमाल करने से पेट और शरीर की चर्बी फटाफट घट जाती है।

इन गुणों से भरपूर है लौंग

इसमें में विटामिन ए ,ई , सी और के पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट्स , फाइबर और प्रोटीन की भी भरपूर मात्रा होती है। लौंग मेटबॉलिज्म को बूस्ट करने में बहुत लाभकारी होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं जो तनाव को कम करने में बहुत मददगार होते हैं। लौंग के तेल से दांतों और मसूड़ों का दर्द कम होता है और सूजन को कम करने में बहुत लाभकारी है।

ये भी पढ़ें,Health Tips: वजन कम करने के लिए गेहूं के आटे की जगह खाए इस आटे की रोटियां

वजन कम करने के लिए लौंग का सेवन करने की विधि

मोटापा घटाने के लिए आपको लौंग , दालचीनी और जीरा को बराबर मात्रा में लेकर इसका चूर्ण बनाना होगा। जिसके बाद इस चूर्ण में से एक चमच लें और उसे एक गिलास पानी में उबाल लें। उबले हुए पानी में एक चमच शुद्ध शहद मिलाकर इसे हर रोज सुबह खाली पेट पिएं। ध्यान रहे चूर्ण मिश्रित पानी को धीरे धीरे घूंट घूंट कर पिएं। कुछ हफ्तों में आपके शरीर की चर्बी घटने लगेगी।

Exit mobile version