Site icon www.4Pillar.news

भारत में 16 जनवरी से शुरू होगा कोरोनावायरस का टीकाकरण, जानिए सबसे पहले किसको दी जाएगी वैक्सीन

पहले चरण में देशभर में करीब 3 करोड लोगों को कोरोनावायरस वैक्सीन जाएगी। सबसे पहले फ्रंट-लाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी। इसके बाद उम्रदराज लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

पहले चरण में देशभर में करीब 3 करोड लोगों को कोरोनावायरस वैक्सीन जाएगी। सबसे पहले फ्रंट-लाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी। इसके बाद उम्रदराज लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

पीएम नरेंद्र मोदी ने बैठक की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोविड-19 टीकाकरण के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में कैबिनेट सचिव और स्वास्थ्य सचिव के अलावा दूसरे अधिकारियों ने भी भाग लिया। पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली इस बैठक के बाद ही वैक्सीनेशन का की तारीख तय की गई है।

16 जनवरी 2021 से वैक्सीन लगनी शुरू होगी

भारत में 16 जनवरी 2021 से वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। सबसे पहले फ्रंटलाइन वर्कर, स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोनावायरस वैक्सीन दी जाएगी। इन की संख्या 3 करोड़ के आसपास है। इसके बाद 50 साल से अधिक और 50 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी, 50 साल से कम उम्र के वह व्यक्ति होंगे जो किसी दूसरी बड़ी बीमारी से ग्रस्त हैं। दोनों वर्ग की संख्या करीब 27 करोड़ के आसपास है।

कोरोनावायरस के टीकाकरण को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 जनवरी को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ आभासी मीटिंग करेंग। लेकिन उससे पहले ही कोरोना वैक्सीन टीकाकरण की तारीख का ऐलान कर दिया गया है।

कब मिली मंजूरी?

बता दें, 3 जनवरी 2021 के दिन भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजनेका की कोविशील्ड वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है।

ड्रग  कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दोनों कंपनियों को कोरोनावायरस वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी दी है। कोविशील्ड वैक्सीन का उत्पादन सिरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया कर रही है।

पंजीकरण के लिए जरूरी दस्तावेज

कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, वोटर कार्ड ,पैन कार्ड ,ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा जॉब कार्ड या फिर केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया कोई भी फोटो प्रमाण पत्र, पोस्ट ऑफिस या बैंक द्वारा जारी की गई पासबुक, फोटो के साथ डॉक्यूमेंट जरूरी होंगे। इनमें से आपके पास अगर एक भी डॉक्यूमेंट है तो यो कोरोनावायरस का टीकाकरण के लिए आप पंजीकरण करा पाएंगे। इसके साथ ही टोल फ्री नंबर 1075 भी जारी किया गया है। इस नंबर पर आप टीकाकरण से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Exit mobile version