Site icon www.4Pillar.news

CoWIN App: COVID 19 वैक्सीन लेने वालों का डाटा हुआ लीक,RTI कार्यकर्ता ने किया खुलासा

CoWIN App: COVID 19 वैक्सीन लेने वालों का डाटा हुआ लीक,RTI कार्यकर्ता ने किया खुलासा

टीएमसी नेता साकेत गोखले ने ट्वीट कर कहा कि CoWIN पोर्टल से उन लोगों का डाटा लीक हो गया है जिन्होंने वैक्सीन ली है। साकेत गोखले ने कहा ,” मोदी सरकार का एक और डाटा उल्लंघन हुआ है। जहां वैक्सीन की डोज लेने वाले भारतियों के मोबाइल नंबर, आधार नंबर, पासपोर्ट नंबर, मतदाता पहचान पत्र नंबर, परिवार के सदस्यों का विवरण आदि सहित व्यक्तिगत विवरण लीक हो गए हैं।

तृणमूल कांग्रेस पार्टी के के प्रवक्ता और आरटीआई कार्यकर्ता साकेत गोखले ने दावा किया है कि CoWIN पोर्टल पर दी गई डिटेल्स लीक हो गई है। उन्होंने कई विपक्षी नेताओं और पत्रकारों के नामों की जानकारी दी है, जिनका डाटा लीक हुआ है।

गोखले ने बताया कि राज्यसभा सांसद डेरेक ओ’बेरियन, पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम, कांग्रेस नेता जयराम रमेश और केसी वेणुगोपाल,राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन हरिबंश नारायण सिंह एमपी सुष्मिता देव, संजय राउत और अभिषेक मनु सिंघवी की निजी जानकारी लीक हुई है। इनके अलावा इंडिया टुडे के पत्रकार राजदीप सरदेसाई, बरखा दत्त, न्यूज़ मिंट के पत्रकार धन्य राजेंद्रन और टाइम्स नाउ के राहुल शिवशंकर का डाटा लीक हुआ है। उन्होंने ये जानकारी शेयर करते हुए सरकार से सवाल भी पूछा है। साकेत गोखले  कहा ,” पासपोर्ट नंबर, आधार कार्ड नंबर जैसी निजी जानकारी कैसे लीक हो गई। क्या मोदी सरकार को इस बारे में पता नहीं था ? भारतियों को डाटा लीक के बारे में क्यों नहीं बताया गया?”

सरकार का जवाब

सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, ” सरकारी अधिकारी इस बारे में जांच कर रहे हैं कि क्या वास्तव में डाटा लीक हुआ है। CoWIN App के हैक होने का कोई सबूत नहीं है। सरकार के विभिन विभाग इस बारे में छानबीन कर रहे हैं। ” सरकारी सूत्रों ने सफाई देते हुए कहा कि COVID 19 टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराते समय CoWIN पोर्टल जन्म तिथि और अड्रेस जैसी जानकारी को कलेक्ट नहीं करता है। पोर्टल यूजर्स के टीकाकरण की जानकारी कलेक्ट करता है।

Exit mobile version