Site icon www.4Pillar.news

Cricket Rules: क्रिकेट में आया नया नियम, अब एक मिनट में डालना होगा अगला ओवर नहीं तो लगेगी 5 रनों की पेनल्टी

Cricket Rules: क्रिकेट में आया नया नियम, अब एक मिनट में डालना होगा अगला ओवर नहीं तो लगेगी 5 रनों की पेनल्टी

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने टी20 और वनडे मैच में नया नियम जोड़ा है। इस रूल के अनुसार, गेंदबाज को 60 सेकंड के अंदर दूसरा ओवर डालना होगा। दो बार देरी होने पर बल्लेबाज टीम को पांच रन मिलेंगे।

ICC ने क्रिकेट की नियामवली में नया नियम जोड़ा है। एकदिवसीय और टी 20 मैच में तेजी लाने के लिए यह रूल जोड़ा गया है। नए नियम के तहत वनडे या टी 20 में अगर किसी पारी में तीसरी बार ओवर फेंकने में 60 सेकंड से ज्यादा की देरी होती है तो बल्लेबाजी करने वाली टीम को पांच अतिरिक्त रन दिए जाएंगे। इस नए नियम के बाद फील्डिंग कर रही टीम के कप्तान और गेंदबाज दबाव में रहेंगे।

क्रिकेट का यह नया नियम फ़िलहाल एकदिवसीय मैच और टी 20 मैच के लिए लागू किया जाएगा। ट्रायल के बाद नतीजों का विश्लेषण किया जाएगा और फिर इस नियम को स्थाई किया जाएगा। इस नियम को महिला क्रिकेट में भी लागू किया जा सकता है। नए नियम का ट्रायल दिसंबर 2023 से लेकर अप्रैल 2024 तक किया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि इससे मैच की गति तेज रहेगी और दर्शकों का इंट्रेस्ट बना रहेगा। कई बार देखा गया है कि एकदिवसीय मुकाबले आठ घंटे से भी ज्यादा चलते हैं। ऐसे में गेम ठंडा पड़ता है।

Asia Cup 2022 : भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सातवीं बार एशिया कप जीत कर रचा इतिहास, फाइनल में श्रीलंका को हराया

यह फैसला अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की मीटिंग में लिया गया। ICC की तरफ से एक आधिकारिक ब्यान में कहा गया कि गेंदबाजी करने वाली टीम पिछले ओवर के पूरा होने के एक मिनट बाद भी अगला ओवर शुरू नहीं करती तो दो बार के बाद ऐसा होने पर बल्लेबाज टीम को 5 अतिरिक्त रन दिए जाएंगे।

Exit mobile version