Site icon www.4Pillar.news

WhatsApp पर डिलीट हुए मैसेज को पढ़ने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका

अगर आप भी व्हाट्सएप पर डिलीट हुए मैसेज को पढ़ना चाहते है तो उसके लिए आपको एक आसान तरीका अपनाना होगा। इस ट्रिक के बाद आप किसी दूसरे द्वारा भेजकर डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ सकते हैं।

अगर आप भी व्हाट्सएप पर डिलीट हुए मैसेज को पढ़ना चाहते है तो उसके लिए आपको एक आसान तरीका अपनाना होगा। इस ट्रिक के बाद आप किसी दूसरे द्वारा भेजकर डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ सकते हैं।

व्हाट्सएप दुनिया भर में संदेश भेजने और रिसीव करने का सबसे फेमस प्लेटफार्म है। व्हाट्सएप पर न केवल चैटिंग की जाती है बल्कि इस प्लेटफार्म के जरिए वीडियो और डाक्यूमेंट्स भी भेजे या प्राप्त किए जा सकते हैं। कंपनी अपने यूजर्स के लिए समय समय पर खास फीचर्स पेश करती रहती है। इन फीचर्स की लिस्ट में डिलीट फॉर एवरीवन भी उपलब्ध है। इस फीचर के जरिए गलती से भेजे गए मैसेज को डिलीट किया जा सकता है।

डिलीट फॉर एवरीवन फीचर आने के बाद काफी यूजर्स को इसका फायदा भी हुआ है। वहीँ कुछ यूजर इससे परेशान भी हैं। यदि आपके पास भी कोई मैसेज भेजकर उसे आपके पढ़ने से पहले डिलीट कर देता है तो आपके मन में यह आता होगा कि आखिरकार क्या भेजा होगा ? मैसेज डिलीट होने के बाद पढ़ने की चिंता अब खत्म हो गई है। आप एक आसान ट्रिक से सामने वाले द्वारा भेजे गए डिलीटेड मैसेज को पढ़ सकेंगे।

ऐसे पढ़ें डिलीटेड मैसेज

व्हाट्सएप पर अगर किसी ने आपको मैसेज भेजकर डिलीट कर दिया है तो इसे पढने के लिए नोटिफिकेशन फीचर आपके काम आ सकता है। लगभग सभी स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन हिस्ट्री फीचर होता है। जिसमें मोबाइल पर आने वाले सभी नोटिफिकेशन रिकॉर्ड हो जाते हैं। इसी की मदद से आप डिलीटेड मैसेज को पढ़ सकते हैं।

डिलीटेड मैसेज को पढ़ने के लिए स्टेप्स

  1. नोटिफिकेशन हिस्ट्री को ऑन करें।
  2. नोटिफिकेशन एंड स्टेटस बार विकल्प चुनें
  3. इसके बाद मोर सेटिंग पर जाकर नोटिफिकेशन हिस्ट्री पर टैप करें।
  4. नोटिफिकेशन हिस्ट्री ऑन होने के बाद फोन में हिस्ट्री सेव होने लगेगी।
  5. इसके बाद आप अपने फोन व्हाट्सएप पर डिलीट हुए मैसेज को पढ़ सकते हैं।

ध्यान रहे नोटिफिकेशन हिस्ट्री को ऑन करने के बाद आपके फोन की मेमोरी स्टोरेज भरने लगेगी।

Exit mobile version