Site icon www.4Pillar.news

चुनाव आयोग का फैसला, आज से सोशल मीडिया पर लगी आचार संहिता

लोकसभा चुनाव 2019 को मद्देनजर रखते हुए चुनाव आयोग ने राजनितिक दलों दवारा सोशल मीडिया के दुरपयोग को रोकने के लिए कंपनियों की अहम बैठक बुलाई थी।

सोशल मीडिया कंपनियों ने बैठक में अपने प्लेटफार्म पर आज से आदर्श आचार संहिता लागु करने का भरोषा दिलाया। आदर्श आचार संहिता आज से हुई लागू।

ट्विटर,फेसबुक और व्हाट्सएप सहित अन्य इंटेरनेट कंपनियों के प्रतिनिधियों ने मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा की अध्यक्षता वाली बैठक में हिस्सा लिया। कंपनियों के प्रतिनिधियों ने आयोग को अपने ऊपर आचार संहिता लागू करने का भरोषा दिलाया।

सोशल मीडिया कंपनियों के इस फैसले से स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित हो सकेगा। चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा , निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी को आदर्श आचार संहिता का पालन करना चाहिए। मौजूदाआचार संहिता सभी राजनैतिक दलों की आम सहमति से लागु की गई है।

बैठक में सोशल मीडिया के दुरूपयोग की शिकायतों पर तुरंत कार्यवाही करने की व्यवस्था की गई है। बैठक में जनप्रतिनिधित्व कानून 1951 की धारा 126 का भी हवाला दिया गया। चुनाव आयोग ने चुनाव पर खर्च पर निगरानी
रखने के लिए भी दो पूर्व वरिष्ठ अधिकारियों को नियुक्त किया है। दोनों अधिकारियों को चुनाव के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी शिकायतों पर निगरानी रखने की भी जिम्मेदारी दी गई है।

Exit mobile version