Site icon www.4Pillar.news

भारत-चीन 1971 युद्ध के दौरान स्टार मैडल जीतने वाला एक पूर्व सैनिक अब ऑटो-रिक्शा चलाकर कर है गुजर-बसर

भारत-चीन 1971 युद्ध के दौरान स्टार मैडल जीतने वाला एक पूर्व सैनिक अब ऑटो-रिक्शा चलाकर कर है गुजर-बसर

Indo-China War 1971 : भारत और चीन के बीच हुए 1971 के वॉर में अपने शौर्य के दम पर स्टार मैडल पाने वाला पूर्व सैनिक शेख अब्दुल करीम अब ऑटो रिक्शा चलाकर अपना परिवार पलने पर मजबूर है ।

पूर्व सैनिक शेख अब्दुल करीम

हैदराबाद के तेलंगाना में सेना में स्टार मैडल अवार्डी शेख अब्दुल करीम अब परिवार का पालन पोषण करने के लिए ऑटो-रिक्षा चलाने के लिए मजबूर है । उन्होंने सरकार से मदद की गुहार लगाई है ।

शेख अब्दुल करीम ofने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा ,” मेरे पिता ब्रिटिश आर्मी में भर्ती हुए थे बाद में उन्होंने भारतीय सेना में 1964 तक अपनी सेवा दी है । उनके देहांत के बाद मैं भारतीय सेना में भर्ती हुआ था ।”

मिल चूका है स्टार मैडल और विशेष अवॉर्ड

” मैंने भारत चीन के बीच हुए 1971 के युद्ध में हिस्सा लिया था । उस समय मेरी तैनाती लाहौल में थी । 1971 की लड़ाई के बाद मुझे स्टार मैडल और विशेष अवॉर्ड मिला ।” पूर्व सैनिक ने एएनआई से कहा ।

उन्होंने आगे कहा , “इंदिरा गांधी के शासन काल में सेना में बढ़ोतरी को देखते हुए कुछ सैनिकों को नौकरी से निकाला गया था । जिनमें से एक मैं भी हूं । सेना में रहते हुए मैंने सरकार से तेलंगाना के गोलापल्ली गांव में पांच एकड़ जमीन देने के लिए आवेदन किया था । जमीन मिलने के 20 साल बाद उसी जमीन को गांव के सात लोगों में बांट दिया गया । शिकायत करने के बाद मुझे उस जमीन की एवज में दूसरी जगह 5 एकड़ जमीन देने का वादा किया गया । अब लगभग एक से भी ज्यादा समय होने के बाद जमीन डिटेल और कागजात नहीं मिले ।”

“मैंने देश के लिए भारतीय सेना में नौ साल तक सेवा दी है । लेकिन सेना हटाए जाने बाद अब मैं 71 वर्ष की उम्र में अपने परिवार का गुजर बसर करने के लिए ऑटो रिक्शा चला रहा हूं ।” शेख अब्दुल करीम ने न्यूज़ एजेंसी से कहा ।

Exit mobile version