Site icon www.4Pillar.news

IGI एयरपोर्ट पर पकड़ा गया फर्जी विंग कमांडर फिरोज गांधी, कई संवेदनशील दस्तावेज बरामद 

दिल्ली पुलिस ने IGI एयरपोर्ट पर फर्जी विंग कमांडर को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी का नाम फिरोज गांधी है। ख़ुफ़िया विभाग और मिलिट्री इंटेलिजेंस पूछताछ में जुटी हैं।

दिल्ली पुलिस ने IGI एयरपोर्ट पर फर्जी विंग कमांडर को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी का नाम फिरोज गांधी है। ख़ुफ़िया विभाग और मिलिट्री इंटेलिजेंस पूछताछ में जुटी हैं।

खुद को भारतीय वायुसेना का विंग कमांडर बताने वाले फिरोज गांधी को दिल्ली पुलिस ने इंदिरा गांधी अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे के ब्यूरो ऑफ़ सिविल एविएशन के दफ्तर से गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि उसके पास से साल 2016 में बना हुआ फर्जी एंट्री पास मिला है। जिसके सहारे वह हवाई अड्डे में दाखिल होता था। गिरफ्तार आरोपी से मिलिट्री इंटेलिजेंस , ख़ुफ़िया विभाग , एयरफोर्स सहित कई जांच एजेंसियां पूछताछ कर रही हैं।

दिल्ली क रहने वाला है फिरोज

आरोपी फिरोज गांधी दिल्ली की गीता कॉलोनी में रहता है। जांच दल को उसके घर से वायुसेना से संबधित कई चीजें मिली हैं। फिरोज के पास मिले एंट्री पास को देश की सुरक्षा में बड़ी चूक माना जा रहा है। एजेंसियां इस बात की जानकारी जुटा रही हैं कि उसके पास मिला एंट्री कार्ड कैसे बना और इस कार्ड की मदद से वह कहां-कहां गया।

ऐसे दबोचा गया

फिरोज गांधी ने फर्जी विंग कमांडर बनकर 11 अक्टूबर को अपना एयरपोर्ट एंट्री पास रिन्यू करने के लिए ब्यूरो ऑफ़ सिविल एविएशन को दिया था। एविएशन अधिकारीयों को उस पर शक हुआ , क्योंकि 2019 से एंट्री पास बायोमीट्रिक सिस्टम से रिन्यू होते आ रहे हैं। जिसके लिए आवेदन सीधे एयरफोर्स से आते हैं और बायोमीट्रिक जांच के बाद नवीनीकरण होता है। उसके पास 2016 में बना हुआ फर्जी एंट्री पास था। जो उसने फर्जी दस्तावेजों के सहारे बनवाया था।

सिविल एविएशन अधिकारीयों ने फिरोज का आवेदन मिलने के बाद वायुसेना के अधिकारीयों से संपर्क किया। जांच में पता चला कि फिरोज गांधी  नाम का ऐसा कोई शख्स वायुसेना में तैनात नहीं है। जिसके बाद उसे ब्यूरो ऑफ़ सिविल एविएशन के अधिकारीयों ने अगले दिन दफ्तर बुलाया और पुलिस के हवाले कर दिया।

स्टाम्प और वर्दी मिली

दिल्ली पुलिस के अनुसार , फिरोज गांधी के घर से एयरफोर्स से जुड़े कई संवेदनशील दस्तावेज , मोहरें और दो वर्दियां मिली हैं।

जुर्म कबूला

जब दिल्ली पुलिस ने फिरोज गांधी को हिरासत में लेकर पूछताछ की ,पहले तो उसने वायुसेना के अधिकारी के रूप में रौब झाड़ा। लेकिन जब उससे सख्ती से पूछताछ की गई तो उसने अपना जुर्म कबूल लिया। फ़िलहाल जांच एजेंसियां इस पुरे प्रकरण की गहराई से जांच कर रही हैं।

Exit mobile version