Site icon www.4Pillar.news

FIFA ने AIFF का निलंबन हटाया, भारत में होगा U-17 महिला विश्व कप

फुटबॉल प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। FIFA के ब्यूरो ने 25 अगस्त को AIFF के निलंबन को तुरंत प्रभाव से हटाने का फैसला लिया है। जिसके बाद अब भारत में अंडर 17 विश्व महिला कप खेला जाएगा।

फुटबॉल प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। FIFA के ब्यूरो ने 25 अगस्त को AIFF के निलंबन को तुरंत प्रभाव से हटाने का फैसला लिया है। जिसके बाद अब भारत में अंडर 17 विश्व महिला कप खेला जाएगा।

इंटरनेशनल फेडररेशन ऑफ़ एसोसिएशन फुटबॉल के परिषद ब्यूरो ने 25 अगस्त को अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ पर लगे निलंबन को तुरंत प्रभाव से हटाने का फैसला लिया है। जिसके बाद अब भारत में पहले से निर्धारित अंडर-17 विश्व महिला कप का आयोजन का आयोजन हो पाएगा। विश्व कप का आयोजन 11 से 30 अक्टूबर 2022 तक निर्धारित है।

एआईएफएफ का निलंबन हटा

बता दें, इस साल के शुरुआत में फीफा ने तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के कारण AIFF पर प्रतिबंध लगा दिया था। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ पर प्रतिबंद लगाने के बाद इंटरनेशनल फेडररेशन ऑफ़ एसोसिएशन फुटबॉल ने एक ब्यान जारी कर कहा था कि तीसरे पक्ष के ज्यादा हस्तक्षेप के कारण एआईएफएफ को बैन करने का फैसला लिया गया था।

कही थी ये बात

FIFA ने अपने मीडिया रिलीज में कहा था कि इस बात की पुष्टि हुई है कि एआईएफएफ प्रशासन ने अपने दैनिक मामलों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लिया था। फीफा और एएफसी स्थिति की निगरानी करना जारी रखेंगे। समय पर चुनाव कराने में AIFF का समर्थन करेंगे।

क्यों हुआ था निलंबन ?

फीफा ने निलंबन का फैसला प्रफुल्ल पटेल के कारण लिया था। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष रहे प्रफुल्ल पटेल समय पूरा होने के बाद भी कुर्सी पर जमे रहे। प्रफुल्ल पटेल का कार्यकाल 2009 से शुरू हुआ था और 2020 में खत्म हो गया था। इसके बावजूद भी वह अध्यक्ष पद पर बने रहे। इसकी शिकायत जब सुप्रीम कोर्ट में पहुंची तो अदालत ने पुरे बोर्ड को मई महीने में हटा दिया था और नया संविधान बनाने के लिए एक कमेटी का गठन किया था। सर्वोच्च अदालत द्वारा शासन कार्यों में देरी अंतराष्ट्रीय मानकों का पालन न करने के कारण फीफा ब्यूरो ने एआईएफएफ पर बैन लगा दिया था।

Exit mobile version