Site icon www.4Pillar.news

WhatsApp Privacy Policy : व्हाट्सएप की नई गोपनीय नीति से नाराज 5 फीसदी उपयोगकर्ताओं ने छोड़ा प्लेटफॉर्म और 21 प्रतिशत ने नए विकल्प चुने

मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप की गोपनीय नीति में बदलाव को लेकर उठे हंगामे के बाद,कम्युनिटी प्लेटफॉर्म लोकल सर्किल के एक सर्वेक्षण के अनुसार पाया गया कि 5 फीसदी लोगों ने ऐप को अपने फोन से हटा दिया है।

मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप की गोपनीय नीति में बदलाव को लेकर उठे हंगामे के बाद,कम्युनिटी प्लेटफॉर्म लोकल सर्किल के एक सर्वेक्षण के अनुसार पाया गया कि 5 फीसदी लोगों ने ऐप को अपने फोन से हटा दिया है।

व्हाट्सएप की नई गोपनीय नीति

व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी से नाराज 5 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं ने ऐप को अपने फोन से डिलीट कर दिया है।जबकि 21 प्रतिशत लोगों ने सिग्नल और टेलीग्राम जैसे दूसरे विकल्प चुन लिए हैं। जबकि 22 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं ने कहा कि उन्होंने व्हाट्सएप का उपयोग बहुत कम कर दिया है।

जनवरी के शुरुआत में की थी ये घोषणा

जनवरी महीने की शुरुआत में, व्हाट्सएप अपनी गोपनीयता नीति और सेवा की शर्तों में एक अपडेट के साथ सामने आया था। जिसके तहत उपयोगकर्ताओं को अपने मूल कंपनी फेसबुक और उसके साथ जुड़े तीसरे पक्ष के साथ व्यापार खातों, भुगतान और लेनदेन की जानकारी के साथ चैट के अपने डेटा को साझा करने के लिए सहमत होना आवश्यक था।

अपनी जानकारी साझा करने को लेकर उपयोगकर्ताओं की आलोचना के बाद, कंपनी ने 8 फरवरी से 15 मई तक नीति अद्यतन के रोलआउट को स्थगित कर दिया था।

लोकल सर्किल का सर्वे

Local Circles के सर्वेक्षण में लगभग 75 प्रतिशत व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं ने कहा कि यदि वे फेसबुक और तृतीय पक्षों के साथ व्हाट्सएप व्यापार खातों के साथ चैट से उपयोगकर्ता और लेनदेन की जानकारी साझा करते हैं तो वे व्यापार चैट को बंद कर देंगे। जबकि 93 फीसदी उपयोगकर्ताओं ने कहा कि अगर वे फेसबुक और तीसरे पक्ष के साथ भुगतान और लेनदेन की जानकारी साझा करते हैं तो वे व्हाट्सएप के भुगतान सुविधाओं का उपयोग नहीं करेंगे।

व्हाट्सएप की नई नीति जारी करने घोषणा के कुछ ही हफ्तों के अंदर इस मुद्दे पर Local Circles द्वारा किया गया यह दूसरा सर्वेक्षण है। 13 जनवरी को जारी एक पूर्व सर्वेक्षण में 15 फीसदी उपयोगकर्ताओं को यह कहते हुए पाया गया था कि वे व्हाट्सएप का उपयोग करना बंद कर देंगे और अन्य प्लेटफार्मों पर चले जाएंगे।

पहले सर्वे में 67 फीसदी यूजर्स ने कहा था कि अगर फेसबुक और थर्ड पार्टी के साथ बिजनेस अकाउंट पर व्हाट्सएप यूजर और ट्रांजेक्शन की जानकारी शेयर करता है तो वे बिजनेस चैट को बंद कर देंगे।

Exit mobile version