दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

0
दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
प्रतीक चित्र

दांतों का पीलापन आम समस्या हो गई है । कई बार दांतो का पीलापन खानपान की वजह से और कई बार जन्म से ही होता है , आइए आज हम आपको बताते हैं दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे ।

एक खूबसूरत मुस्कान किसी को भी प्रभावित करने के लिए काफी होती है । चमकदार सफेद दांत आपकी मुस्कान को और सुंदर बनाने का काम करते हैं । लेकिन आपके दांत पीले है तो आपकी पर्सनालिटी को खराब कर सकते हैं ।

दांतों के पीलेपन होने के कई कारण है

दांतो की अच्छी तरह से साफ सफाई ना करना, खाना खाने के बाद ब्रश ना करना ,तंबाकू गुटके आदि का इस्तेमाल  करने के अलावा और भी कई अन्य कारण है जिनकी वजह से दांत पीले होते हैं । आप घरेलू नुस्खे अपनाकर दांतों के पीलेपन से छुटकारा पा सकते हैं । आइए जानते हैं घरेलू नुस्खों के बारे में ।

हाइड्रोजन पराक्साइड

हाइड्रोजन पराक्साइड एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है । जो बैक्टीरिया को खत्म करने और घाव को ठीक करने में मददगार होता है । अध्ययन में पाया गया है कि जिस टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा और 1 प्रतिशत हाइड्रोजन पराक्साइड का इस्तेमाल किया जाता है । उससे दांत सफेद होते हैं । हमेशा डाइल्यूटेड हाइड्रोजन पराक्साइड का इस्तेमाल करना चाहिए।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा दांतो को कुदरती तौर पर साफ करने का काम करता है । इसका इस्तेमाल टूथपेस्ट में भी किया जाता है। यह अल्कलाइन प्रकृति का होता है । जिसकी वजह से कीटाणु नहीं पनपते हैं । हालांकि विज्ञान में इसका कोई सबूत नहीं मिला है कि बेकिंग सोडा से दांत सफेद होते हैं । लेकिन अध्ययन में यह बात सामने आई है कि टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा मिलाकर करने से दांत चमकदार और सफेद होते हैं । जिसके लिए आपको एक चम्मच बेकिंग सोडा में दो चम्मच पानी मिलाकर ब्रश से दांत पर करना होता है । दो-तीन हफ्ते में बेहतर परिणाम दिखाई देंगे।

कैल्शियम

शरीर में शरीर में कैल्शियम की कमी होने होने के कारण कई बीमारियां हो सकती है । इसलिए जरूरी है कि आप अपने खानपान में कैल्शियम और विटामिन डी का भरपूर मात्रा में सेवन करें । कई लोगों में कैल्शियम की कमी होने के कारण दांतों के पीलेपन की समस्या होती है । ऐसे में आपको अपनी डाइट में कैल्शियम की भरपूर मात्रा लेनी चाहिए ।

दांतों में तेल लगाना एक पुराना और आजमाया हुआ नुस्खा है । इसकी वजह से आपके मुंह में कीटाणु नहीं पनपते हैं। साथ ही शरीर से टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है । आप अपने दांतो को सरसों या सूरजमुखी के तेल लगा सकते हैं । इसके अलावा नारियल का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here