Site icon www.4Pillar.news

एंटीगुआ से फरार होकर मेहुल चौकसी ने की बड़ी गलती,अब सीधा भारत प्रत्यर्पित किया जाएगा

पीएनबी घोटाले का आरोपी भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी डोमिनिका में पकड़ा जा चुका है। एंटीगुआ मीडिया ने बुधवार को यह दावा किया है। चौकसी ने डोमिनिका से क्यूबा भागने की कोशिश की थी उसी दौरान उसे दबोच लिया गया।

पीएनबी घोटाले का आरोपी भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी डोमिनिका में पकड़ा जा चुका है। एंटीगुआ मीडिया ने बुधवार को यह दावा किया है। चौकसी ने डोमिनिका से क्यूबा भागने की कोशिश की थी उसी दौरान उसे दबोच लिया गया।

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी मेहुल चौकसी को अब भारत प्रत्यर्पित किया जाएगा। एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन बरौनी (Antiguan PM Gaston Browne) ने इशारा किया है कि उसे सीधा भारत में भेजा जा सकता है। पीएम ने कहा कि हमने डोमिनिका से कहा है कि वह गैरकानूनी रूप से डोमिनिका में प्रवेश करने पर महल चौकसी पर कार्रवाई करें और उसे सीधे भारत को प्रत्यर्पित कर दे।

बरमूडा के प्रधानमंत्री गैस्टन बरौनी का ब्यान

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार एंटीगुआ और बरमूडा के प्रधानमंत्री गैस्टन बरौनी ने कहा कि डोमिनिका में पकड़े गए भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी को भारत प्रत्यर्पित किया जाएगा और भारतीय अधिकारी डोमिनिका में उन लोगों से संपर्क में है।

बता दे, 2 दिन पहले एक खबर आई थी कि मेहुल चौकसी एंटीगुआ-बरमूडा से लापता हो गया है। वहां की मीडिया के अनुसार पुलिस रविवार को चौकसी की तलाश कर रही थी। चौकसी लो आखरी रविवार शाम 5:15 बजे देखा गया था। इसके बाद उसके खिलाफ इंटरपोल ने येलो नोटिस जारी किया थ। जिसके तहत एंटीगुआ के पड़ोसी मुल्क डोमिनिका में उसे पकड़ लिया गया।

एएनआई को दिए गए इंटरव्यू में पीएम ब्राउनी ने कहा कि डोमिनिका मेहुल चौकसी के प्रत्यर्पण पर सहमत हो गया है और एंटीगुआ उसे वापस स्वीकार नहीं करेगा, एंटीगुआ के प्रधानमंत्री बने ने कहा कि उन्होंने डोमिनिका के पीएम स्केरिट(PM Skerrit ) और कानून प्रवर्तन से मेहुल चौकसी को एंटीगुआ नहीं लौटाने का अनुरोध किया है। जहां उन्हें नागरिक के रूप में कानूनी और संवैधानिक सुरक्षा प्राप्त है।

डोमिनिकन सरकार से अनुरोध

पीएम बरौनी ने कहा कि हमने डोमिनिकन सरकार से अनुरोध किया है कि उसे हिरासत में लिया जाए और उसे भारत वापस करने के लिए प्रबंध किया जाए। हम चौकसी को वापस नहीं लेंगे। उन्होंने कहा कि वह डोमिनिका में पाया गया। संभवत उसने नाव के जरिए अवैध रूप से डोमिनिका में प्रवेश किया था। डोमिनिकन सरकार और भारतीय सरकारों के साथ सहयोग कर रही है। हमने डोमिनिका के कानून प्रवर्तन एजेंसियों से अनुरोध किया है कि वह उसे एंटीगुआ ना लाए । जहां एक नागरिक के तौर पर उसे के पास कानूनी और संवैधानिक अधिकार हैं। हमने विशेष रूप से उनसे भारतीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सीधे संपर्क करने के लिए आवश्यक व्यवस्था करने का अनुरोध किया है।

अब एंटीगुआ के प्रधानमंत्री के इस बयान के बाद क्या मेहुल चौकसी को प्रत्यर्पित किया जाएगा ? इस सवाल पर एंटीगुआ के प्रधानमंत्री बरौनी ने कहा कि मुझे पूरा यकीन है। मुझे पता नहीं है कि वह डोमिनिका का नागरिक है और उसे किसी भी संवैधानिक संरक्षण का सुख मिलता रहा है। इसलिए हम इस आधार पर डोमिनिका के लिए उसे निर्वासित करना आसान होगा। उन्होंने आगे कहा डोमिनिका चौकसी को प्रत्यर्पित करने पर राजी हो गया है। हम उसे वापस नहीं लेंगे। उसने बहुत बड़ी गलती कर दी है। डोमिनिकन सरकार और वहां की एजेंसी हमारा सहयोग कर रही है और हमने प्रत्यर्पण के लिए भारत सरकार को सूचित भी कर दिया है।

दूसरी तरफ चौकसी के वकील विजय अग्रवाल ने डोमिनिका में पाए जाने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया है कि मैंने उनके परिवार से बात की है परिवार के लोग उनसे बात करने का प्रयास कर रहे हैं। ताकि कोई स्पष्ट तस्वीर जान सके कि उन्हें डोमिनिका कैसे ले जाया गया ।

क्या है मामला

बताते चलें, मेहुल चौकसी 13000 करोड़ से अधिक को रुपए के पीएनबी घोटाले का आरोपी है। जनवरी 2018 में वह विदेश भाग गया था । बाद में पता चला कि वह 2017 में एंटीगुआ की नागरिकता ले चुका है। पीएनबी घोटाले की जांच कर रही सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय चौकसी के प्रत्यर्पण की कोशिश में लगातार जुटे हुए हैं। इसी घोटाले का मुख्य आरोपी चौकसी का भांजा नीरव मोदी फिलहाल लंदन की जेल में है।

Exit mobile version