Site icon www.4Pillar.news

Google ने Doodle बनाकर खास अंदाज में किया बसंत ऋतू का स्वागत

Google ने Doodle बनाकर खास अंदाज में किया बसंत ऋतू का स्वागत

फोटोः गूगल डूडल

भारत में बसंत ऋतू की शुरुआत बसंत पंचमी से होती है । लेकिन अंतराष्ट्रीय स्तर पर इस मौसम की शुरुआत 20 मार्च से होती है । इस अवसर पर गूगल ने डूडल बनाकर बसंत ऋतू का स्वागत किया है ।

गूगल ने स्प्रिंग सीजन यानि बसंत ऋतू का खास अंदाज में स्वागत किया है । बसंत ऋतू के शुरू होने पर गूगल ने एक डूडल बनाया है ।इस तरह गूगल ने बसंत ऋतू का स्वागत किया है । स्प्रिंग सीजन उत्तरी गोलार्ध में 20 मार्च से शुरू होता है और 21 जून को खत्म होता है ।

गूगल ने बसंत ऋतू के स्वागत के लिए पीले ,हरे ,लाल गुलाबी और नारंगी रंगो के साथ एक शानदार डूडल बनाया है । जिसमें एक एनिमेटिड एनिमल ,जगली चूहा ( जो बसंत ऋतू में निकलता है ) दिखाया है । डूडल के ऊपरी सिरे पर फूलों का गुलदस्ता और मधुमखियां मंडराती हुई नजर आ रही हैं ।

बसंत गर्मियों से पहले और सर्दियों बाद का मौसम है । इस मौसम में उत्तरी गोलार्ध में फूल पौधे फलते फूलते हैं । इस दिन दुनिया भर में दिन-रात का समय बराबर रहता है ,यानि दोनों 12-12 घंटे के होते हैं ।

दुनिया भर में बसंत ऋतू की शुरुआत आज ही के दिन हुई थी । लेकिन भारत में यह बसंत पंचमी से शुरू होता है । बसंत का मौसम सेहत के साथ-साथ वनस्पति के लिए भी फायदेमंद होता है ।

Exit mobile version