हरियाणा बोर्ड ने 9वी और ग्यारहवीं कक्षाओं के परीक्षाओं के समय में किया बदलाव

0
हरियाणा बोर्ड ने 9वी और ग्यारहवीं कक्षाओं के परीक्षाओं के समय में किया बदलाव
जरूरी सुचना

हरियाणा एजुकेशन बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया कि कोरोनावायरस महामारी के चलते सभी छात्रों को सूचित किया जाता है कि वह सरकार की तरफ से जारी किए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें ।

बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा 9वी और 11वीं कक्षा के लिए परीक्षाओं के समय में बदल बदलाव किया है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ जगबीर सिंह ने इस बात की जानकारी दी है । जगबीर सिंह ने कहा कि नवमी और ग्यारहवीं की परीक्षाएं अब सुबह 10:00 बजे से 12:30 बजे तक होगी पहले यह परीक्षाएं 8:30 से 11:00 होनी थी।

बोर्ड के अध्यक्ष जगदीश सिंह ने कहा कि नौवीं ग्यारहवीं  की परीक्षाएं अब सुबह 10:00 से 12:30 बजे तक होगी पहले  पहले है परीक्षा सुबह 8:30 बजे से 11:00 बजे तक होनी थी। उन्होंने कहा कि 11वीं की परीक्षाएं 26 मार्च से शुरू होकर 23 अप्रैल तक चलेंगी । जबकि नौवीं की परीक्षाएं 30 मार्च से शुरू होकर 17 अप्रैल तक चलेगी । इन दोनों परीक्षाओं का संशोधन टाइम टेबल बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड हो चुका है । छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर टाइम टेबल चेक कर सकते हैं।

कोरोनावायरस महामारी के चलते सभी छात्रों को सरकार की तरफ से जारी की गई दिशा निर्देशों का पालन करते हुए परीक्षा केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।  छात्रों को अनिवार्य रूप से मास्क लगाना होगा । छात्रों का अपने साथ पारदर्शी बोतल में हैंड सैनिटाइजर एवं स्वयं पीने का पानी लेकर आना होगा ।

हरियाणा बोर्ड की परीक्षाएं 20 अप्रैल से शुरू होंगी यह परीक्षा 21 मई तक चलेंगी । हरियाणा स्कूल एजुकेशन बोर्ड के सचिव राजीव प्रसाद ने यह जानकारी दी है । उन्होंने कहा कि इस साल सिलेबस में कटौती के साथ-साथ प्रश्नपत्र में भी कई बदलाव किए गए हैं । बोर्ड की तरफ से इस साल प्रश्नपत्र में 50% वैकल्पिक प्रश्न आएंगे साथ ही कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा । इसके लिए एक कमरे में 12 से अधिक विद्यार्थी नहीं होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here