Site icon www.4Pillar.news

Google Pay पर यूपीआई आईडी कैसे बनाएं ? जानिए एक बैंक अकाउंट से कितनी UPI ID बना सकते हैं

ग्राहक गूगल पे पर कई UPI ID बना सकते हैं। आप अपने एक बैंक अकाउंट से चार यूपीआई आईडी जोड़ सकते हैं। बनाई गई यूपीआई आईडी को आप जब चाहे हटा भी सकते हैं। एक बैंक खाते पर अलग-अलग कई आईडी बना सकते हैं ।

ग्राहक गूगल पे पर कई UPI ID बना सकते हैं। आप अपने एक बैंक अकाउंट से चार यूपीआई आईडी जोड़ सकते हैं। बनाई गई यूपीआई आईडी को आप जब चाहे हटा भी सकते हैं। एक बैंक खाते पर अलग-अलग कई आईडी बना सकते हैं ।

एनपीसीआई ने यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस बनाया है। यूपीआई इंटरमीडिएट रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है जो 2 लोगों या एक व्यक्ति और किसी मर्चेंट के बीच पैसे के लेनदेन को पूरा करता है। यूपीआई आईडी का आज की तारीख में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।  क्योंकि पैसा तुरंत भेजने या लेने की सुविधा मिलती है। यूपीआई की सबसे बड़ी बात यह है कि यह किसी एक मोबाइल ऐप से अलग-अलग कई बैंक खातों को जोड़ा जा सकता है। एक मोबाइल ऐप से आप पैसे का हस्तांतरण कर सकते हैं और किसी मर्चेंट को पेमेंट भी दे सकते हैं।

गूगल पे पर बना सकते हैं कई यूपीआई आईडी

यदि आप गूगल पर से यूपीआईडी चलाना चाहते हैं तो वही बैंक इसमें से जोड़ें जो यूपीआईडी को सपोर्ट करता है। यूपीआई एप पर आपको  वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस बनाना होता है। वर्चुअल पेमेंट अलग-अलग सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए अलग होता है। जैसे फोन का यूपीआई होता है तो आपका मोबाइल नंबर @ybl होगा। गूगल पर वीपीएन होगा तो आपके नाम के बाद @ और बैंक का नाम होगा।

उपभोक्ताओं को यूपीआई आईडी बनाना होता है जो कि उसके बैंक खाते से जुड़ा होता है। जिससे आपको पैसा लेना हो या उसे यह आईडी शेयर करते हैं या मोबाइल नंबर शेयर करते हैं। इससे आपके खाते में पैसा जमा हो जाता है। आप चाहे तो किसी एक मोबाइल ऐप से कई बैंक अकाउंट को जोड़ सकते हैं।  हालांकि हर बैंक अकाउंट की अपनी अलग अलग यूपीआई आईडी होती है। इन में से एक प्राइमरी बैंक अकाउंट होगा। जिसमें आप पैसे रिसीव करेंगे तो पेमेंट देते समय आप अलग-अलग बैंक अकाउंट के विकल्प देखेंगे।

गूगल पे पर अलग-अलग आईडी बनाना बहुत आसान है। गूगल पे से आपको बैंक अकाउंट जोड़ना होगा और वही बैंक खाता जुड़ेगा जो यूपीआई को सपोर्ट करता है। ग्राहक चाहे तो गूगल पर पर कई यूपीआई आईडी बना सकते हैं। आप अपने एक बैंक अकाउंट से चार यूपीआई आईडी बना सकते हैं। इस यूपीआई आईडी को आप जब चाहे डिलीट भी कर सकते हैं।

आइए जानते हैं गूगल पे पर यूपीआई आईडी कैसे बनाते हैं ?

Exit mobile version