इंडियन एयरफोर्स का मिग-21एयरक्राफ्ट दुर्घटनाग्रस्त, ग्रुप कैप्टन शहीद

0
भारतीय वायुसेना का मिग 21 विमान दुर्घटनाग्रस्त
प्रतीक चित्र

भारतीय वायु सेना का Mig-21 बायसन एयरक्राफ्ट अभ्यास के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है । इस हादसे में ग्रुप कैप्टन ए गुप्ता शहीद हो गए हैं ।

आईएएफ का मिग 21 आज बुधवार सुबह मध्य भारत के एक एयरबेस से कॉम्बैट ट्रेनिंग मिशन के लिए उड़ान भरते समय एक घातक दुर्घटना का शिकार हो गया । दुर्घटना में इंडियन एयरफोर्स के ग्रुप कैप्टन ए गुप्ता शहीद हो गए हैं ।

IAF के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के अनुसार दुर्घटना के कारणों का पता लगाया जा रहा है । हादसे के बाद कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं । भारतीय वायु सेना की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि ग्रुप कैप्टन के परिवार के साथ हैं ।

यह दुर्घटना इंडियन एयर फोर्स के एक मिग-21 फाइटर जेट के तकनीकी खराबी के कारण प्रशिक्षण के दौरान राजस्थान के सूरतगढ़ के पास दुर्घटनाग्रस्त के 2 महीने बाद हुई है । उस दुर्घटना में पायलट सुरक्षित बाहर निकलने में कामयाब रहा था ।

रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नायक ने संसद में कहा था कि भारतीय वायु सेना ने साल 2016 के बाद से दुर्घटनाओं में 15 लड़ाकू जेट और हेलीकॉप्टर सहित 27 विमान खो दिए हैं । वर्ष 2017 में 6 फाइटर जेट , दो हेलीकॉप्टर ,एक परिवहन विमान और एक ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट दुर्घटनाग्रस्त हो गया था । वही दो हजार सत्रह-अट्ठारह में एयरफोर्स ने दो फाइटर एयरक्राफ्ट और एक ट्रेनर एयरक्राफ्ट को दुर्घटना में गंवा दिया था । दो हजार अट्ठारह-उन्नीस में भारतीय वायुसेना के साल सात फाइटर जेट, दो हेलीकॉप्टर दो ट्रेनर एयरक्राफ्ट को एक्सीडेंट में खो दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here