Site icon www.4Pillar.news

FIFA World Cup : इस्लामिक वक्ता जाकिर नाइक को मिला धार्मिक प्रवचन देने का न्योता

FIFA World Cup : इस्लामिक वक्ता जाकिर नाइक को मिला धार्मिक प्रवचन देने का न्योता

FIFA World Cup 2022 का आगाज हो चूका है। फुटबॉल विश्व कप टूर्नामेंट के दौरान IRF के मुखिया जाकिर नाइक ( Zakir Naik ) धार्मिक प्रवचन देंगे।

Qatar में फीफा विश्व कप का शानदार आगाज हो चूका है। टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में इक्वाडोर ने मेजबान क़तर को 2-0 हरा दिया है। लेकिन इस टूर्नामेंट में महान फुटबॉल खिलाडी क्रिस्टिनो रोनाल्डो ( Cristiano Ronaldo ) से भी अधिक जाकिर नाइक चर्चा का विषय बने हुए हैं।  दरअसल, FIFA World Cup 2022 में धार्मिक प्रवचन देने के लिए भारतीय मूल के इस्लामिक स्पीकर जाकिर नाइक को आमंत्रित किया गया है।

जाकिर नाइक की संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन को भारत सरकार ने 2016 में बैन कर दिया था। फाउंडेशन पर प्रतिबंध लगने के एक साल बाद यानि 2017 में नाइक ने भारत छोड़ दिया था।

MHA ने IRF को गैरकानूनी संस्था घोषित करते हुए पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया था। गृह मंत्रालय के अनुसार, इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन अपने अनुयायियों को विभिन्न धार्मिक समूहों और समुदायों के बीच घृणा , दुश्मनी , दुर्भावना की भावनाओं को बढ़ावा देने के लिए प्रोहत्साहित कर रहा था। उस समय भारतीय जांच एजेंसियों ने जाकिर नाइक पर धन शोधन ( PMLA ) का आरोप भी लगाया था।

Faisal Alhajri ने दी जानकारी

क़तर स्टेट के स्पोर्ट्स चैनल अलकास के प्रेजेंटर फैसल अलहाजरी ( Faisal Alhajri ) ने एक ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी है। फैसल ने लिखा ,” डॉ शेख जाकिर नाइक फुटबॉल विश्व कप के दौरान क़तर में मौजूद हैं और पुरे टूर्नामेंट के दौरान धार्मिक प्रवचन देंगे।” पत्रकार जैन खान ने भी इस जाकिर नाइक के आमंत्रण की पुष्टि की है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा ,” हमारे समय के सबसे लोकप्रिय इस्लामिक विद्वानों में से एक डॉ जाकिर नाइक फीफा वर्ल्ड कप के लिए क़तर पहुंच गए हैं।

फुटबॉलर रोनाल्डो के दो शब्दों से ही कोका कोला कंपनी को लगा 5.2 बिलियन डॉलर का झटका,धड़ाम हुए शेयर

मेजबान क़तर हारा

फीफा वर्ल्ड कप के पहले मुकाबले में मेजबान टीम क़तर इक्वाडोर ( Ecuador ) से हार गई है। इक्वाडोर फुटबॉल टीम के कप्तान इनर वेलेंसिया ने दो गोल दागकर क़तर टीम को 2-0 से हरा दिया। उन्होंने पहला गोल 16 वे और दूसरा 31वे मिनट में दागा।

Exit mobile version