Site icon www.4Pillar.news

भारतीय मूल के ऋषि सुनक यूके के पीएम चुने गए

लीज़ ट्रस के इस्तीफे के बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक को ब्रिटेन का प्रधानमंत्री चुना गया है। इससे पहले पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन ने अपना नाम वापस ले लिया था।

लीज़ ट्रस के इस्तीफे के बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक को ब्रिटेन का प्रधानमंत्री चुना गया है। इससे पहले पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन ने अपना नाम वापस ले लिया था।

42 वर्षीय ऋषि सुनक का ब्रिटेन का प्रधानमंत्री चुना गया है। वह यूके के पूर्व पीएम लीज़ ट्रस के इस्तीफे के बाद पीएम पद के दौड़ में सबसे पावरफुल नेता माने जा रहे थे। सुनक को दिवाली के दिन यूके का पीएम चुना गया है।

ब्रिटेन के मनोनीत पीएम ऋषि सुनक ने कहा ,” ब्रिटेन एक विशाल देश है लेकिन हम एक गहन आर्थिक चुनौती का सामना कर रहे हैं। हमें अब स्थिरता और एकता की आवश्यकता है। मैं अपनी पार्टी और देश को एक साथ लाना अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाऊंगा। यही एकमात्र तरीका है , जिससे हम चुनौतियों से जीत सकते हैं और आने वाली पीढ़ियों के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकते हैं। ”

ऋषि सुनक 42 साल की उम्र में ब्रिटेन का पीएम पद संभालने वाले सबसे कम उम्र के और भारतीय मूल के पहले व्यक्ति हैं। इसी के साथ वह ब्रिटेन के पीएम बनने वाले पहले हिंदू हैं।

7 महीने में तीसरा पीएम

सुनक ब्रिटेन के पिछले सात महीने में तीसरे प्रधानमंत्री बने है। उनसे पहले लीज़ ट्रस ने मात्र 44 दिन पीएम पद पर रहने के बाद इस्तीफा दे दिया था। लीज़ ट्रस ने इस्तीफा देते हुए कहा था ,” मैं अपने कार्यकाल में उन वादों को पूरा नहीं कर पाई जिनके लिए कंजर्वेटिव पार्टी ने मुझे पीएम चुना था। ” लीज़ ट्रस बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद यूके की पीएम बनी थी।

बोरिस जॉनसन रेस से बाहर

बता दें , लीज़ के इस्तीफे के बाद बोरिस जॉनसन ने फिर से प्रधानमंत्री पद की दावेदारी पेश की थी। लेकिन एक आश्चर्यजनक निर्णय लेते हुए उन्होंने खुद को इस दौड़ से अलग कर लिया था।

पीएम मोदी ने दी बधाई

यूनाइटेड किंगडम का प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद ऋषि सुनक को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। पीएम मोदी ने एक ट्वीट कर कहा ,” मैं वैश्विक मुद्दों पर मिलकर काम करने और रोडमैप 2030 लागू करने के लिए तत्पर हूं। ब्रिटेन के भारतीयों को विशेष दिवाली की शुभकामनाएं। “

Exit mobile version