Site icon www.4Pillar.news

BCCI के वार्षिक पुरस्कार समारोह में जसप्रीत,शेफाली,पूनम और मयंक सहित इन क्रिकेटर को मिले अवॉर्ड

भारतीय टीम के क्रिकेटर जसप्रीत बुमराह ने पुरुष वर्ग में सबसे बड़ा पुरस्कार मिला है। जबकि पूनम यादव को महिला वर्ग में शीर्ष पुरस्कार मिला है। उन्हें सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में सम्मानित किया गया है। यहां जानें पुरस्कार समारोह की पूरी लिस्ट।

बीसीसीआई ने वार्षिक पुरस्कार समारोह में खिलाडियों को किया सम्मानित

भारतीय टीम के क्रिकेटर जसप्रीत बुमराह ने पुरुष वर्ग में सबसे बड़ा पुरस्कार मिला है। जबकि पूनम यादव को महिला वर्ग में शीर्ष पुरस्कार मिला है। उन्हें सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में सम्मानित किया गया है। यहां जानें पुरस्कार समारोह की पूरी लिस्ट।

बीसीसीआई ने रविवार के दिन वार्षिक पुरस्कार समारोह का आयोजन किया। जिसमें जसप्रीत बुमराह को 2018 के सत्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनके कारनामों के लिए दिलीप सरदेसाई सम्मान से सम्मानित करने के अलावा प्रतिष्ठित ‘पॉली उमरीगर’ पुरस्कार भी मिला। ‘पोली उमरीगर’ पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ पुरुष अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर को प्रदान किया जाता है और यह एक प्रशस्ति पत्र, ट्रॉफ़ी और 15 लाख रुपये के चेक के साथ दिया जाता है।

दिलीप सरदेसाई पुरस्कार को टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकट लेने वाले और सबसे अधिक रन बनाने वाले, दोनों के लिए प्रदान किया जाता है। बुमराह ने छह मैचों में तीन पांच विकट लेने के साथ 34 विकट लिए।

शानदार सौराष्ट्र के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को 8 मैचों में 52.07 के औसत से 677 रन बनाने के लिए तीन शतकों और दो अर्ध-शतकों के साथ चुना गया।

जसप्रीत बुमराह, दुनिया के नंबर एक एकदिवसीय गेंदबाज ने जनवरी 2018 में भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था और तब से पीछे मुड़कर नहीं देखा। बुमराह ने अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में पांच विकट लेने का कारनामा किया और यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले और एकमात्र एशियाई गेंदबाज बने।

जहां बुमराह ने पुरुष वर्ग में सबसे बड़ा पुरस्कार हासिल किया, वहीं पूनम यादव ने महिला वर्ग में शीर्ष पुरस्कार हासिल किया और उन्हें सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में सम्मानित किया गया।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कृष्णमाचारी श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा को क्रमश महिलाओं के लिए कर्नल सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड और बीसीसीआई लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड प्रदान किया गया।

उन्होंने 1983 विश्व कप में भारतीय टीम को विश्व विजेता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। श्रीकांत ने भारत की कप्तानी भी की और सेवानिवृत्ति के बाद मुख्य चयनकर्ता के रूप में कार्य किया और यह उनके कार्यकाल के दौरान 2011 की विश्व कप टीम का चयन किया गया था।

2018-19 में ऑस्ट्रेलिया में अपनी पहली सीरीज के साथ शुरू होने वाले एक प्रभावी बल्लेबाज के रूप में उभरे मयंक अग्रवाल को पुरुषों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय डेब्यू पुरस्कार मिला, जबकि प्रतिभाशाली 15 वर्षीय शेफाली वर्मा ने महिलाओं की श्रेणी में इस पुरस्कार पर कब्जा कर लिया।

मुंबई के ऑलराउंडर शिवम दुबे, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई टी 20 श्रृंखला में महत्वपूर्ण योगदान दिया, को रणजी ट्रॉफ़ी में सर्वश्रेष्ठ ऑल-राउंडर के लिए ‘लाला अमरनाथ पुरस्कार’ प्रदान किया गया, जबकि दिल्ली के नितीश राणा ने सीमित ओवर की प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन किया।

भारत की मध्य क्रम की बल्लेबाज़ दीप्ति शर्मा को सीनियर घरेलू सर्किट में सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के लिए जगमोहन डालमिया ट्रॉफी मिली, जबकि शैफाली को जूनियर वर्ग में सम्मान के लिए चुना गया।

वीरेंद्र शर्मा को घरेलू क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ अंपायर चुना गया जबकि विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन को रणजी ट्रॉफी जीतने के लिए घरेलू क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का पुरस्कार दिया गया।

पुरस्कार वितरण के बाद बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, “बीसीसीआई अवार्ड्स आयु वर्ग से वरिष्ठ स्तर तक के बेहतरीन ऑन-फील्ड प्रदर्शन को पहचानने का हमारा तरीका है और हमारे दिग्गजों का सम्मान भी करते हैं।”

Exit mobile version