Site icon www.4Pillar.news

शहीदी दिवस के अवसर पर जानिए शहीद भगत सिंह के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें

शहीद भगत सिंह, शिवराम राजगुरु और सुखदेव थापर को आज ही के दिन 23 मार्च 1931 को लाहौर की सेंटर जेल में फांसी दी गई थी।

शहीद भगत सिंह, शिवराम राजगुरु और सुखदेव थापर को आज ही के दिन 23 मार्च 1931 को लाहौर की सेंटर जेल में फांसी दी गई थी।

शहीदी दिवस 2021

भारत को अंग्रेजों की गुलामी से आजादी दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले क्रांतिकारी शहीद भगत सिंह, शिवराम राजगुरु और सुखदेव थापर को आज ही के दिन 23 मार्च 1931 को फांसी पर लटकाया गया था । इन तीनों देशभक्तों ने हंसते-हंसते फांसी के फंदे को गले लगा लिया था । भगत सिंह , राजगुरु और सुखदेव की याद में हर साल 23 मार्च को शहीदी दिवस मनाया जाता है ।

वीर भगत सिंह ने अंग्रेजों से लोहा लेते हुए असेंबली में बम फेंक कर उन्हें चेतावनी दी थी । असेंबली में बम फेंकने के बाद भगत सिंह भागे नहीं थे जिसकी वजह से उन्हें फांसी की सजा हो गई ।

शहीद दिवस 2021 के मौके पर शहीद भगत सिंह की जिंदगी से जुडी कई अहम बातें जो हमें कई तरह की प्रेरणा देती हैं। उनके विचार ऐसे हैं जिससे किसी के भी रोंगटे खड़े हो सकते हैं ।

शहीदे-आजम भगत सिंह

अमर शहीद भगत सिंह का मानना था कि जिंदगी तो सिर्फ अपने दम पर ही जी जाती है दूसरों के दम पर तो सिर्फ अर्थी निकलती है। भगत सिंह कहा करते थे कि आमतौर पर लोग जैसे जीते हैं उसी के आदी हो जाते हैं । वह बदलाव में विश्वास नहीं रखते और महज उनका विचार आने से ही कांपने लगते हैं । ऐसे में यदि हमें कुछ करना है तो निष्क्रियता की भावना को बदलना होगा । हमें क्रांतिकारी भावना अपनानी होगी ।

क्रांतिकारी,शहीद भगत सिंह से जुड़ी कुछ खास बातें।

Exit mobile version