Site icon www.4Pillar.news

मेहुल चौकसी को डोमिनिका में मिली जमानत, वापस एंटीगुआ पहुंचा भगौड़ा कारोबारी

पीएनबी घोटाले के 13500 करोड रुपए के घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी को मेडीकल कंडीशन के आधार पर डोमिनिका में जमानत दी गई है। अब वह है एंटीगुआ के बारबुडा पहुंच गया है।

पीएनबी घोटाले के 13500 करोड रुपए के घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी को मेडीकल कंडीशन के आधार पर डोमिनिका में जमानत दी गई है। अब वह है एंटीगुआ के बारबुडा पहुंच गया है।

भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी को जमानत मिलने के बाद अब वह एंटीगुआ के बारबुडा पहुंच गए हैं। डोमिनिका में गैरकानूनी तरीके से प्रवेश करने के आरोप में 51 दिन तक वह हिरासत में रहा। भारत से फरार होने के बाद मेहुल चौकसी 2018 से एंटीगुआ में रह रहा है। चौकसी ने वहां की नागरिकता भी ले ली है। मेहुल के खिलाफ डोमिनिका में गैरकानूनी तरीके से प्रवेश करने का आरोप है। जबकि उसके वकील ने दावा किया है कि यह उसके अपहरण की एक साजिश थी।

मेडिकल के आधार पर दी गई जमानत 

डोमिनिका हाईकोर्ट ने मेहुल चौकसी को इलाज कराने के लिए जमानत दी है। एंटीगुआ न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार कोर्ट ने  भारतीय मुद्रा के अनुसार करीब पौने लाख रूपये की जमानत राशि के रूप में देने के बाद मेहुल को एंटीगुआ जाने की अनुमति दी है। मेहुल चौकसी ने जमानत की याचिका दाखिल करते हुए अपनी मेडिकल रिपोर्ट भी कोर्ट में पेश की थी। जिसमें सीटी स्कैन की रिपोर्ट भी शामिल थी। रिपोर्ट में उनके मस्तिक से जुड़ी बीमारी संबंधी स्थिति बिगड़ने की बात कही गई थी।

एक न्यूरोसर्जिकल और एक न्यूरोलॉजिस्ट द्वारा चौकसी की मेडिकल कंडीशन की तत्काल समीक्षा कराने की सलाह दी गई थी। सीटी स्कैन की रिपोर्ट 29 जून की थी। मेहुल चोकसी की रिपोर्ट पर डोमिनिका के प्रिंसेस मार्गेट अस्पताल के डॉक्टर एरंडी गाले गुटिरेज और रेने  गिलबर्ट वेरानेस ने हस्ताक्षर किए थे। रिपोर्ट में कहा गया था कि इलाज की सुविधाएं फिलहाल डोमिनिका में उपलब्ध नहीं है।

क्यों हुआ गिरफ्तार

आपको बता दी पंजाब नेशनल बैंक से 13500 करोड रुपए के घोटाले में मोस्ट वांटेड हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी 23 मई को एंटीगुआ एंड बारबुदा से संदिग्ध परिस्थितियों में गायब हो गया था। बाद में उसे पड़ोसी मुल्क डोमिनिका में गैर कानूनी रूप से प्रवेश करने के आरोप में अरेस्ट कर लिया गया था। मेहुल चौकसी के वकील ने आरोप लगाया है कि 23 मई 2021 को एंटीगुआ के जोली हार्वर से उसका कुछ पुलिसकर्मी ने अपहरण कर लिया था । ये पुलिसकर्मी एंटीगुआ तथा भारत के नागरिक लग रहे थे। एक नाव से चौकसी का अपहरण कर उसे डोमिनिका ले गए थे। गौरतलब है कि इस वर्ष 2018 में दिसंबर महीने में मेहुल चौकसी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया हुआ है ।

Exit mobile version