Site icon www.4Pillar.news

नासा ने खोज निकाला भारत के चंद्रयान 2 विक्रम लैंडर को,जारी की तस्वीरें

नासा ने भारत के विक्रम लैंडर को खोज निकाला है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने विक्रम लैंडर की तस्वीरें जारी की हैं। 7 जुलाई 2019 को लैंडिंग के समय इसरो नियंत्रण कक्ष से टूट गया था संपर्क।

नासा ने जारी की विक्रम लैंडर की तस्वीर

नासा ने भारत के विक्रम लैंडर को खोज निकाला है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने विक्रम लैंडर की तस्वीरें जारी की हैं। 7 जुलाई 2019 को लैंडिंग के समय इसरो नियंत्रण कक्ष से टूट गया था संपर्क।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि नासा के एक उपग्रह ने चंद्रमा की परिक्रमा करते हुए भारत के विक्रम लैंडर को सितंबर में चंद्रमा की सतह पर खोज लिया था। NASA ने इसके द्वारा ‘लूनर रेकॉन्सेन्स ऑर्बिटर’ (एलआरओ) द्वारा ली गई एक छवि जारी की, जिसमें अंतरिक्ष यान के प्रभाव की साइट (भारत में 6 सितंबर और अमेरिका में 7 सितंबर) और संबंधित मलबे के क्षेत्र को दिखाया गया है, जिसमें कई किलोमीटर तक फैले लगभग एक दर्जन से अधिक स्थानों पर बिखरे हुए हिस्से दिखाई दे रहे हैं।

एक आधिकारिक बयान में, नासा ने कहा कि उसने 26 सितंबर को साइट की एक मोजेक छवि जारी की, जनता को लैंडर के संकेतों की खोज करने के लिए आमंत्रित किया।

इसमें कहा गया है कि ‘शनमुगा सुब्रमण्यन’ नाम के एक व्यक्ति ने मलबे की एक सकारात्मक पहचान के साथ ‘एलआरओ’ परियोजना से संपर्क किया, मुख्य दुर्घटनास्थल से लगभग 750 मीटर उत्तर पश्चिम में पहला टुकड़ा मिला।

आपको बता दें ,जुलाई में भारत ने चंद्रयान 2 को लांच किया था ,जिसके साथ विक्रम लैंडर को भी चंद्रमा की सतह पर जीवन की तलाश और अन्य जानकारियां जुटाने के लिए भेजा गया था। लेकिन चंद्रमा की सतह पर विक्रम लैंडर के स्थापित होने से कुछ क्षण पहले ही इसरो के जमीनी नियंत्रण कक्ष से संपर्क टूट गया था। जिस बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान ने विक्रम लैंडर से संपर्क स्थापित करने की काफी कोशिश की थी, लेकिन चांद पर रात हो जाने के कारण इस मिशन को बीच में ही छोड़ना पड़ा था। हालांकि चंद्रयान 2 अपनी कक्षा में स्थापित होने में सफल रहा और सही काम कर रहा है।

Exit mobile version