Site icon www.4Pillar.news

अब WhatsApp, Facebook और Instagram Apps से कॉल करने पर देना पड़ सकता चार्ज है

अब WhatsApp, Facebook और Instagram Apps से कॉल करने पर देना पड़ सकता चार्ज है

अभी तक WhatsApp, Facebook और Instagram जैसे ऐप्स के जरिए मुफ्त कॉल करने की सुविधा दी जा रही है। इन प्लेटफॉर्म्स पर वॉइस और वीडियो कॉल की मुफ्त सुविधा है। लेकिन भविष्य में आपको इन ऐप्स के जरिए कॉल करने पर भुगतान करना पड़ सकता है। फिलहाल ये मामला TRAI के पाले में है।

अगर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ( TRAI ) इस प्रस्ताव को लागू कर देता है तो WhatsApp, Facebook और Instagram जैसे कई प्लेटफार्म आपसे कॉल करने की सुविधा देने के लिए चार्ज ले सकते हैं। ट्राई ने इंटरनेट आधारिक कॉल को रेगुलेट करने के बाद के विचार पर अपने विचार व्यक्त करने के लिए कहा है। टेलीकॉम ऑपरेटर्स की तरफ से ‘समान सेवा ,समान नियम’ निति पर विचार करने का दबाव बन रहा है।

सबसे पहले ट्राई ने इस प्रस्ताव को 2008 में वापस भेज दिया था। उस समय भारत इंटरनेट के शुरुआती दौर में था। DoT ने अब प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया दी है और ट्राई को एक विस्तृत रिपोर्ट बनाने को कहा है। ननए नियमों को इंटरनेट टेलेफोन ऑपरेटरों और व्हाट्सएप , फेसबुक , इंस्टाग्राम सहित अन्य अन्य एप्स को ध्यान में रखकर बनाने के लिए कहा गया है।

अगर ये नए कानून पास हो जाते हैं तो व्हाट्सएप , फेसबुक , इंस्टाग्राम , टेलीग्राम , सिग्नल , Google Duo और इस तरह की मुफ्त कालिंग और टेस्टिंग सेवाओं के लिए यूजर्स को भुगतान करना होगा। इन सेवाओं पर शुल्क और टैरिफ कैसे लागू होंगे , यह अभी स्प्ष्ट होना बाकि है। फ़िलहाल , दूरसंचार विभाग इस पर विचार कर रहा है। अगर ये नियम लागू हो जाते हैं तो उपभोक्ताओं को ‘मुफ्त की रेवड़ी’ मिलना बंद हो जाएगी।

Exit mobile version