Site icon www.4Pillar.news

पेट्रोल 9.50 रुपए और डीजल 7 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ, रसोई गैस के दाम घटेंगे

पेट्रोल 9.50 रुपए और डीजल 7 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ, रसोई गैस के दाम घटेंगे

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल डीजल और रसोई गैस के दामों में कमी करने का ऐलान किया है। पेट्रोल के दाम 9.50 रुपए कम होंगे। जबकि डीजल 7 रुपए प्रति लीटर सस्ता मिलेगा।

केंद्र सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के दामों में कमी करने का फैसला लिया है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा- हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क 8 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर कम कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.50 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ने घोषणा की है कि इस साल हम प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के 9 करोड से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपए प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी देंगे।

उन्होंने कहा कि हम प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर सीमा शुल्क भी कम कर रहे हैं। जहां हमारी आयात निर्भरता अधिक है। स्टील के कुछ कच्चे माल पर आयात शुल्क तय किया जाएगा। कुछ इस्पात उत्पादों पर भी निर्यात शुल्क लगाया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने सीमेंट की उपलब्धता में सुधार के लिए सीमेंट की लागत को कम करने के लिए रसद के माध्यम से उपाय करने की बात कही है।

Exit mobile version