India Post Recruitment 2024: इंडिया पोस्ट में 35 हजार पदों पर निकली भर्ती, योग्यता 10वीं पास

इंडिया पोस्ट ने ग्रामीण डाक सेवक के 35 हजार पदों पर आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती अभियान के तहत देश के 23 अलग-अलग सर्किल में जीडीएस की नियुक्तियां की जाएंगी। सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

दसवीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। इंडिया पोस्ट में GDS पदों पर बंपर भर्तियां निकली हैं। इन भर्तियों के लिए पंजीकरण जल्द शुरू होने वाला है। उम्मीदवार भर्ती लिंक एक्टिवेट होने के बाद आवेदन कर पाएंगे।

इंडिया पोस्ट में ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर आवेदन करने के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाना होगा। इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट पर पदों की विस्तृत जानकारी पढ़ने के बाद आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे कर पाएंगे आवेदन

  • आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in को ओपन करें।
  • अपने सर्किल का चयन कर जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।
  • भविष्य के लिए फॉर्म का प्रिंट आउट जरूर ले लें।

नोट: इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू होगी। फ़िलहाल विभाग ने शार्ट नोटिस जारी किया है। 

ग्रामीण डाक सेवक के लिए योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से दसवीं पास किया हुआ होना चाहिए। कैंडिडेट को कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज के साथ-साथ साइकिल चलाना भी आना चाहिए।

आयुसीमा

जीडीएस के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 से लेकर 40 वर्ष तय की गई है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार,उम्र सीमा में छूट मिलेगी।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन दसवीं में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। मेरिट में आए उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रुप में 100 रुपए का भुगतान करना होगा। आरक्षित वर्ग और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को फीस में पूर्ण छूट दी गई है।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

4pillar

4pillar.news भारत का प्रमुख हिंदी समाचार पोर्टल है। स्वतंत्र और निष्पक्ष समाचार के लिए हमेशा प्रतिबद्ध हैं हम।

4pillar has 9271 posts and counting. See all posts by 4pillar

Comments