Site icon www.4Pillar.news

इंडियन आर्मी में निकली अफसर पदों की भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

इंडियन आर्मी ने टेक्निकल एंट्री स्कीम के तहत भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। भारतीय सेना में नौकरी पाने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है।

भारतीय सेना में अफसर पदों की भर्ती

आर्मी में ऑफिसर की भर्ती की प्रक्रिया 1 जनवरी 2021 से शुरू होगी। भारतीय सेना ने टेक्निकल एंट्री स्कीम के तहत भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। थल सेना में नौकरी पाने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर है। इस भर्ती के लिए 1 जनवरी 2021 से आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

योग्यता

योग्य उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट जॉइन इंडियन आर्मी डॉट एनआईसी डॉट यहां क्लिक करें पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सेना में टीईएस के तहत निकाली गई भर्तियों के लिए उम्मीदवार के पास फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ के विषय में 12वीं पास का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। उम्मीदवार के 12वीं में 70% अंकों का होना जरूरी है।

आयु सीमा

सेना में अफसर बनने के लिए उम्मीदवार की आयु 16.5 वर्ष से लेकर 19.5  के बीच की होनी चाहिए। कैंडिडेट की उम्र की गणना 1 जुलाई 2021 तक के आधार पर की जाएगी।

आवेदन की तारीख

ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत 1 जनवरी 2021 ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 2 मार्च 2021 है। आर्मी में 90 पदों पर 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए निकाली गई इस वैकेंसी के तहत चयनित उम्मीदवारों को वेतन के तौर पर सातवें वेतन आयोग के आधार पर दिया जाएगा। जिसके मुताबिक उम्मीदवार 56100 रुपए प्रतिमाह से लेकर 177500 रुपए प्रतिमाह तक वेतन पाने का हकदार होगा। इसके अलावा अन्य भत्ते भी दिए जाएंगे।

वेतनमान और भत्ते

सेना में भर्ती के तहत उम्मीदवार का चयन एसएसबी द्वारा किया जाता है। इसके तहत उम्मीदवारों को दो चरणों के साक्षात्कार और मेडिकल परीक्षण से गुजरना पड़ता है। पास हुए उम्मीदवारों को 5 साल के प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है। ट्रेनिंग के बाद टेक्निकल ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। आर्मी टेक्निकल एंट्री स्कीम के तहत अंतर्गत ट्रेनिंग के दौरान 21000 रुपए मासिक स्टाइपेंड दिया जाता है।

Exit mobile version