Site icon www.4pillar.news

स्लीपिंग सिस्टम ने ले ली 3 बच्चों की जान, अब शवों पर शुरू हुई सियासत! जिम्मेदारी कौन लेगा?

स्लीपिंग सिस्टम ने ले ली 3 बच्चों की जान, अब शवों पर शुरू हुई सियासत! जिम्मेदारी कौन लेगा?

दिल्ली पुलिस ने बताया कि एनडीआरएफ का बचाव अभियान खत्म हो गया है। तीन छात्रों के शव बरामद हुए हैं। मृतक छात्रों के परिवारों को सूचित कर दिया गया है। ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित राव आईएएस स्टडी सेंटर के मालिक को हिरासत में ले लिया गया है।

घटना शनिवार शाम को उस समय घटी जब करीब सात बजे स्टडी सर्किल में बहुत तेजी से बारिश का पानी घुस गया और स्टडी सेंटर के बेसमेंट में 30 में से तीन छात्र फंस गए। इन तीनों के शव बरामद हुए हैं।

दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में शनिवार शाम को राव आईएएस स्टडी सर्किल की इमारत के बेसमेंट में छात्र चार घंटे से भी अधिक समय तक फंसे रहे। चश्मदीदों का दावा है कि अगर समय पर पानी निकाला जाता तो छात्रों को बचाया जा सकता था। अग्निशमन विभाग को शाम सात बजे स्टडी सेंटर के बेसमेंट में जलभराव की सुचना मिल गई थी। इसके साथ ही एनडीआरएफ को भी इसी समय सूचित कर दिया गया था।बेसमेंट से पानी निकालने में करीब चार घंटे लगे। तब तक अंदर फंसे हुए तीन आईएएस अभ्यर्थी दम तोड़ चुके थे।

छात्रों का धरना प्रदर्शन

राव आईएएस स्टडी सर्कल की बेसमेंट में जलबहाव के कारण तीन छात्रों की मौत के बाद छात्रों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। छात्रों की मांग है कि इस मामले में कोताही बरतने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। वहीं, दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त डीसीपी सचिन शर्मा ने छात्रों से कहा ,” तीन लोगों की मौत हुई है। हम कुछ क्यों छिपाएंगे। हम आप सबको विश्वास दिलाते हैं कि वैधानिक रूप से जो भी संभव होगा, हम वो कार्रवाई करेंगे। जांच जारी है। ”

क्या बोले विधायक दुर्गेश पाठक

आम आदमी पार्टी के विधायक दुर्गेश पाठक ने कहा ,”सभी कोचिंग सेंटर वाले बेसमेंट एरिया को कमर्शियली इस्तेमाल कर रहे हैं। जोकि क़ानूनी रूप से गलत है। इनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। जिम्मेदार ऑफिसर के खिलाफ भी कार्रवाई होनी चाहिए।

स्वाति मालीवाल का बयान

राजेंद्र नगर में हुए हादसे के बाद धरना प्रदर्शन कर रहे छात्रों से मिलने के बाद पूर्व डीसीडब्ल्यू और वर्तमान राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने कहा ,” छात्रों का गुस्सा जायज है। अभी तक दिल्ली सरकार के मंत्री और मेयर उनसे मिलने नहीं आए। क्योंकि ये आपदा नहीं मर्डर है। ”

मालीवाल ने आम आदमी पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा,” बेशर्मी देखिए अभी भी जवाबदेही की जगह एमएलए और पार्षद कुछ वालंटियर्स को छात्रों के बीच भेजकर मेरे खिलाफ नारेबाजी लगवाने के लिए दिमाग चला रहे हैं। क्योंकि मैं उनके खिलाफ एफआईआर की मांग कर रही हूँ। बच्चों के परिवारों को एक-एक करोड़ की सहायता राशि दी जानी चाहिए। मैं संसद में छात्रों के इंसाफ के लिए आवाज उठाउंगी। ”

एमसीडी मेयर शैली ओबरॉय का ब्यान

दिल्ली एमसीडी की मेयर शैली ओबरॉय ने कहा ,”दिल्ली में गैरकानूनी तरीके से बेसमेंट में में चल रहे कोचिंग सेंटर के खिलाफ सख्त से सख्त एक्शन लिया जाएगा। जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कारवाई की जाएगी।

क्या बोलीं सांसद बांसुरी स्वराज

भारतीय जनता पार्टी की दिल्ली से सांसद बांसुरी स्वराज ने ओल्ड राजेंद्र नगर में हुई तीन छात्रों की मौ का जिम्मेदार अरविंद केजरीवाल सरकार को ठहराया है। बांसुरी स्वराज ने कहा ,”ये बच्चे यहाँ पर अपना भविष्य सुधारने आए थे। माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सरकार ने लोगों की गुहार नहीं सुनी। विधायक दुर्गेश पाठकको नाले की सफाई के लिए गुहार लगाई गई थी। बच्चों की मौत के जिम्मेदार माननीय विधायक दुर्गेश पाठक जी और माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी हैं।

चार घंटे बाद शुरू हुआ पानी निकालने का काम

दिल्ली के राजेंद्र नगर की निवासी शालू शर्मा ने एनडीटीवी को बताया ,” कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में जलभराव की सुचना शाम सात बजे दे दी गई थी। जबकि बेसमेंट से पानी निकालने का काम रात नौ बजे के बाद शुरू हुआ। अगर समय पर कार्रवाई शुरू हो जाती, तो बच्चों को बचाया जा सकता था।

Exit mobile version