Site icon www.4Pillar.news

Cancer Symptoms: शरीर में कैंसर के इन इशारों कभी न करें इग्नोर

Cancer Symptoms: शरीर में कैंसर के इन इशारों कभी न करें इग्नोर

Symptoms of Cancer and treatment: कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका प्राथमिक स्टेज पर पता लगने पर इलाज हो सकता है। पहले इसे लाइलाज माना जाता था लेकिन अब इस भयंकर बीमारी का इलाज संभव है।

कैंसर एक गंभीर बीमारी है। इसका इलाज भी काफी महंगा है। यदि कैंसर के लक्षणों का शुरू में ही पता लग जाता है तो इसका इलाज संभव है। हालांकि, कैंसर के शुरूआती लक्षण सामान्य बिमारियों से मिलते-जुलते हैं और इसी वजह से इसे नजरअंदाज कर दिया जाता है। शरीर में आए छोटे-छोटे बदलावों और संकेतों से इस गंभीर बीमारी को पहचानना संभव है। कैंसर के शरीर में होने से कुछ खामोश इशारे मिलते हैं। जिनका पता लगते हुए डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

खून बहना कैंसर का लक्षण हो सकता है

महिलाओं में मासिक धर्म के अलावा असामान्य ब्लीडिंग होना , पुरुषों और महिलाओं के मल में खून आना या बिना किसी चोट के खून बहना कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

थकान महसूस करना

थकान महसूस होना एक आम बात है लेकिन कैंसर के केस में थकान महसूस करना एक गंभीर लक्षण है। यदि आप लगातार थकान महसूस कर रहे हैना और आराम करने के बाद भी थकान कम नहीं हो रही है तो ये कैंसर का लक्षण भी हो सकता है।

त्वचा में बदलाव आना

शरीर पर तिल, मस्सों के आकार और रंग में बदलाव होने कैंसर का शुरूआती लक्षण हो सकता है। ऐसे लक्षण दिखाई देने पर नजरअंदाज न करें और डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

हड्डियों में दर्द

हड्डियों में लगातार दर्द महसूस होना या शरीर के किसी अन्य अंग में दर्द का बने रहना भी कैंसर का लक्षण हो सकता है।

बिना कारण शरीर का वजन घटना

कैंसर की कोशिकाएं बहुत तेजी से विभाजित होती हैं। इसके लिए शरीर में ज्यादा एनर्जी की जरूरत महसूस होती है। ऐसे में अगर बिना किसी कारण के आपका वजन घट रहा है तो सावधान हो जाएं।

पाठकों को सलाह दी जाती है कि अगर आप भी उपरोक्त लक्षण महसूस कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें और हो सके तो मेडिकल जांच जरूर करवा लें।

अस्वीकरण: ये खबर लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करने के लिए छापी गई है। अगर किसी को भी इस गंभीर बीमारी के लक्षण महसूस होते हैं तो वे अपने डॉक्टर से चिकित्सीय सहायता लें।

Exit mobile version