Site icon www.4Pillar.news

Health Tips:लंबे समय तक जवान दिखने के लिए लें गर्म पानी की भाप

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आपको अपनी जेब ढीली करने की जरूरत नहीं है। गर्म पानी की भाप लेने से आपके चेहरे की त्वचा कोमल ,खूबसूरत और पिंपल मुक्त हो जाएगी।

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आपको अपनी जेब ढीली करने की जरूरत नहीं है। गर्म पानी की भाप लेने से आपके चेहरे की त्वचा कोमल ,खूबसूरत और पिंपल मुक्त हो जाएगी।

अगर आप खूबसूरत दिखने के लिए मार्केट से महंगी से महंगी क्रीम और ‘लोशन’ लगाते हैं तो ये घरेलू नुस्खा आपके बहुत काम का है। आमतौर पर हम घर पर मौजूद असरदार और बेहतरीन उपायों से चूक जाते हैं। ये ऐसे तरीके होते हैं जिनसे न सिर्फ आपको खूबसूरती मिलती है बल्कि त्वचा से जुड़ी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं। साथ ही आपको इन ‘घरेलू नुस्खों’ के लिए पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए गर्म पानी की भाप बहुत फायदेमंद है। भाप नियमित रूप से लेने से आपका चेहरा ‘खूबसूरत’ तो होगा ही साथ में त्वचा की दूसरी बीमारियों से भी छुटकारा मिलेगा। नियमित रूप से भाप लेने से आप ऐसी खूबसूरती पा सकते हैं कि लोग आपकी तारीफ किए बिना नहीं रहेंगे।

ब्यूटी पार्लर में स्टीमर की मदद से आपको ‘स्टीमिंग’ के फायदे दिए जाते हैं। लेकिन इसे आप घर पर भी कर सकते हैं। एक तब में गर्म पानी डाल लें इसमें 10-15 पत्ते नीम के डाल लें इसके बाद पर्याप्त दूरी पर अपना चेहरा रखें और टॉवल से सिर सहित चेहरे को ढक कर भाप लें। भाप लेने के तुरन्त बाद एसी या पंखे के नीचे न बैठें।

गर्म पानी की भाप लेने से आपके ‘रोम छिद्र’ खुल जाएंगे। इससे गंदगी और चेहरे की मृत कोशिकायें निकल जाएंगी। इसके साथ ही चेहरे में रक्त का संचार बढ़ता है। गर्म पानी की भाप लेने से खून की नलिकाएं फैल जाती हैं और रक्त संचार बढ़ता है। इससे चेहरे में निखार आता है।

अगर आप लंबे समय तक जवान दिखना चाहते हैं तो नियमित रूप से भाप लेते रहें। भाप लेने से चेहरे पर ‘झुर्रियां’ नहीं आएंगी।

Exit mobile version