Site icon www.4Pillar.news

26 दिसंबर को है साल का अंतिम और पूर्ण सूर्यग्रहण, जानिए भारत में कब कहां और कैसा दिखेगा

26 दिसंबर 2019 को इस साल का अंतिम और पूर्ण सूर्यग्रहण लगने वाला है। भारत में सूर्योदय के बाद इसे दक्षिण भारत के कर्नाटक ,केरल और तमिलनाडु के हिस्सों में देखा जा सकेगा।

सूर्यग्रहण के दौरान क्या सावधानियां बरतनी चाहिए ?

भारत के किन हिस्सों में दिखेगा पूर्ण सूर्यग्रहण ?

26 दिसंबर 2019 को इस साल का अंतिम और पूर्ण सूर्यग्रहण लगने वाला है। भारत में सूर्योदय के बाद इसे दक्षिण भारत के कर्नाटक ,केरल और तमिलनाडु के हिस्सों में देखा जा सकेगा।

साल 2019 का अंतिम और पूर्ण सूर्यग्रहण 26 दिसंबर को सुबह 8 बजे से 10 बजकर 57 तक लगेगा। यह वलयाकार सूर्यग्रहण होगा। इसको भारत सहित कई अन्य देशों में भी देखा जा सकेगा। हालांकि यह इस साल का तीसरा सूर्यग्रहण होगा ,लेकिन यह साल का पहला और अंतिम पूर्ण सूर्यग्रहण होगा। इससे पहले 6 जनवरी और 2 जुलाई को आंशिक सूर्यग्रहण लगा था।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस सूर्यग्रहण की खास बात यह होगी कि इस बार 12 घंटे पहले सूतक काल शुरू हो जाएगा। यानी 25 दिसंबर की शाम से ही सूतक काल शुरू हो जाएगा और 26 दिसंबर तक जारी रहेगा।

सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा के आ जाने से जब सूर्य का प्रकाश पृथ्वी किसी भाग पर नहीं पहुंच पाता है तो ऐसी स्थिति को सूर्यग्रहण कहते हैं। यहां जानिए,कैसे मिलती है भारत की नागरिकता और कौन होते हैं नागरिक

भारतीय समयानुसार आंशिक सूर्यग्रहण सुबह 8 बजे शुरू होगा। जबकि वलयाकार सूर्यग्रहण की अवस्था सुबह 9:06 बजे पर शुरू होगी। इस सूर्यग्रहण की वलयाकार अवस्था दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक समाप्त होगी। जबकि ग्रहण की आंशिक अवस्था दोपहर 1 बजकर 36 मिनट पर समाप्त होगी। 26 दिसंबर को होगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण,जानिए भारत में साफतौर पर कहां दिखाई देगा

ग्रहण की वलयाकार प्रावस्था का गलियारा देश के दक्षिण हिस्से के कुछ स्थानों जैसे कन्नानोर ,कोयंबटूर ,कोझीकोड ,मदुरई मंगलौर ,ऊटी ,तिरुचिरापल्ली आदि से होकर गुजरेगा। भारत में वलयाकार सूर्यग्रहण के समय सूरज का 93 फ़ीसदी हिस्सा चांद से ढका रहेगा।

सूर्यग्रहण के दौरान बरतें ये सावधानियां :- 
1 सूर्यग्रहण को नंगी आंखों से न देखें। 
2 सूर्यग्रहण देखने के लिए सोलर फ़िल्टर चश्मे का इस्तेमाल करें। 
3 ग्रहण देखने के लिए काला चश्मा भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 
4 सूर्यग्रहण को दूरबीन से न देखें। 
5 सूर्यग्रहण के समय भोजन का सेवन न करें। 
Exit mobile version