Site icon www.4Pillar.news

जम्मू कश्मीर : राजौरी में सुरक्षा बलों के साथ एनकाउंटर में दो पाकिस्तानी आतंकवादी ढेर, 2 सैनिक भी शहीद हुए

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के अलग-अलग तीन एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने कुल 6 आतंकवादियों को मार गिराया है। इन मुठभेड़ों में 2 सैनिक भी शहीद हो गए हैं ।

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के अलग-अलग तीन एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने कुल 6 आतंकवादियों को मार गिराया है। इन मुठभेड़ों में 2 सैनिक भी शहीद हो गए हैं ।

भारतीय सेना के अधिकारी ने बताया कि सुंदरबनी के दादल जंगल में मुठभेड़ में दो पाकिस्तानी आतंकवादी मारे गए हैं।  उनके कब्जे से दो एके-47 राइफल और भारी मात्रा में गोला बारूद बरामद किया गया है। इलाके में बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया गया। रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि दादल में घुसपैठ और आतंकियों की मौजूदगी की पुख्ता जानकारी मिलने के बाद सेना ने 29 जून से तलाशी अभियान चलाया हुआ था। गुरुवार को आतंकवादियों ने सेना की टुकड़ी पर गोलीबारी की। जिसके बाद एनकाउंटर शुरू हो गया ।

इससे पहले जम्मू कश्मीर के कुलगाम और पुलवामा जिलों में सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में 4 आतंकवादी मारे गए हैं। यह मुठभेड़ ऐसे समय में हुई है जब हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के 5 साल पूरे होने पर गुरुवार को घाटी के कुछ इलाकों में बंद का असर रहा। जम्मू कश्मीर पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि पुलवामा के पुछाल क्षेत्र में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ,जम्मू कश्मीर पुलिस और सेना ने बुधवार और बृहस्पतिवार की दरमियानी रात को संयुक्त ऑपरेशन कर तलाशी अभियान चलाया।

भारतीय सेना के अधिकारी ने बताया,” तलाशी अभियान के दौरान आतंकवादियों के ठिकाने का पता लगा लिया गया और आतंकवादियों से बार-बार समर्पण करने को कहा गया। लेकिन उन्होंने संयुक्त तलाशी दल पर अंधाधुंध गोलाबारी शुरू कर दी। जिसके बाद सेना ने जवाबी  कार्रवाई की गई और मुठभेड़ शुरू हो गई।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि मुठभेड़ में 2 आतंकवादी ढेर हो गए हैं और मुठभेड़ स्थल से उनके शव निकाल लिए गए हैं ।मारे गए आतंकवादियों की पहचान लश्कर ए तैयबा  के किफायत रमजान सोफी और अल बदर के इनायत अहमद डार के रूप में हुई है। दूसरी तरफ कुलगाम जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग पर आतंकवादियों के आवागमन की सूचना मिलने के बाद ज जदोरा काजीगुंड में एक संयुक्त जांच चौकी स्थापित की गई है।

पुलिस प्रवक्ता ने कहा,” जांच के दौरान जब नाका पार्टी ने एक संदिग्ध वाहन को रोकने के लिए इशारा किया तो वाहन में बैठे दो आतंकी बाहर निकले और नाका पार्टी पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी । नाका पार्टी ने तुरंत प्रभावी जवाबी कार्रवाई की और दोनों आतंकवादियों को घटनास्थल पर ही ढेर कर दिया। मारे गए आतंकवादियों की पहचान लश्कर-ए-तैयबा के नासिर अहमद पंडित और शहबाज अहमद साहब के रूप में हुई है।”

उन्होंने कहा कि गुरुवार के दिन दोनों अलग-अलग मुठभेड़ में दक्षिण कश्मीर के पुलवामा और कुलगांव जिलों में हुई है । जिनमें चार आतंकवादी मारे गए हैं। पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार मारे गए सभी आतंकवादी विभिन्न आतंकी अपराधों में शामिल थे। जिनके संबंध में उनके खिलाफ कई मामले भी दर्ज थे । मुठभेड़ स्थल से हथियार एवं गोला बारूद तथा अन्य सामान बरामद किया गया है।

Exit mobile version