Site icon www.4Pillar.news

आरोग्य सेतु ऐप किसने बनाया ? NIC और IT मंत्रालय को जानकारी नहीं

Who developed the Arogya Setu App, NIC and IT Ministry are not aware of it

आरोग्य सेतु ऐप किसने बनाया ? NIC और IT मंत्रालय को जानकारी नहीं

कोरोना वायरस महामारी को रोकने का दावा करने वाली आरोग्य सेतु ऐप को किसने बनाया है ? सुचना आयोग के साथ विवाद पर केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है।

कोविड 19 महामारी के दौरान लॉन्च की गई आरोग्य सेतु ऐप शुरू से ही विवादों के घेरे में रही है। हालांकि केंद्र सरकार का दावा है कि सेतु ऐप कोरोनावायरस महामारी को रोकने में बहुत महत्वपूर्ण है।

मंगलवार के दिन केंद्रीय सूचना आयोग ने एनआईसी से जवाब माँगा था कि आरोग्य सेतु ऐप के वेबसाइट पर उनका नाम है तो फिर उनके पास इस ऐप के विकसित करने को लेकर विवरण क्यों नहीं है। सुचना आयोग ने इस बारे में चीफ पब्लिक इनफार्मेशन अधिकारीयों सहित एनईजीडी ,एनआईसी और इलेक्ट्रॉनिक्स और सुचना प्रोद्योगिक मंत्रालय को कारण बताओ नोटिस भेजा था।

आरोग्य सेतु ऐप को लेकर डाली गई आरटीआई के जवाब में एनआईसी और आईटी मंत्रालय ने कहा है कि उनके पास इस बात की जानकारी नहीं है कि इस ऐप को किसने डेवलप किया है।

हालांकि,केंद्र सरकार ने अपने स्पष्टीकरण में कहा है कि आरोग्य सेतु ऐप को सार्वजनिक और निजी सहयोग से तैयार किया गया है। सरकार ने कहा कि इस ऐप को कोरोनावायरस महामारी के दौरान 21 दिनों के रिकॉर्ड समय में विकसित किया गया है और कोरोना महामारी को रोकने में आरोग्य ऐप की अहम भूमिका रही है।

Exit mobile version