Site icon www.4pillar.news

पैरालंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली दीप्ति जीवनजी कौन हैं? पीएम मोदी ने दी बधाई

पैरालंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली दीप्ति जीवनजी कौन हैं? पीएम मोदी ने दी बधाई

Deepthi Jeevanji ने 3 सितंबर को पेरिस Paralympics 2024 में Bronze Medal जीतकर भारत का नाम रोशन किया है। इस जीत के साथ ही दीप्ति ने एथलेटिक्स की दुनिया में बढ़त बनाई है।

दीप्ति जीवनजी ने अपने रास्ते में आने वाली चुनौतियों से लड़ना जारी रखा। 21 वर्षीय खिलाडी ने महिलाओं की 400 मीटर की फाइनल रेस में, पेरिस पैरालंपिक 2024 में कांस्य पदक हासिल किया है। उन्होंने यह दौड़ 55.82 सेकंड में पूरी की। दीप्ति की इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एथलीट को बधाई दी।

पीएम मोदी ने दी दीप्ति को बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर दीप्ति जीवनजी को बधाई देते हुए लिखा , “पैरालंपिक 2024 में महिलाओं की 400 मीटर टी20 में शानदार कांस्य पदक जीतने के लिए दीप्ति जीवनजी को बधाई। वह अनगिनत लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं। उनका कौशल और दृढ़ता सराहनीय हैं। ”

कौन हैं दीप्ति जीवनजी

तेलंगाना की युवा एथलीट अपने जीवन की चुनौतियों को पार कर एथलेटिक्स की दुनिया में एक उभरते सितारे के रूप में उभरी हैं। दीप्ति उस समय मात्र 15 वर्ष की थी जब उनकी मुलाकात भारतीय खेल प्राधिकरण के कोच एन रमेश से हुई थी। SAI एथलेटिक्स मीट के दौरान एन रमेश ने दीप्ति की क्षमता को तुरंत पहचान लिया था। रमेश के मार्ग दर्शन में ही दीप्ति की एथलेटिक्स की दुनिया में शुरुआत हुई।

जीवनजी का इंटनेशनल डेब्यू

Deepthi Jeevanji ने 2019 में हांगकांग में एशियाई युवा चैंपियनशिप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू किया। उन्होंने अपनी डेब्यू चैम्पीयनशिप में कांस्य पदक के साथ शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने अपना प्रशिक्षण जारी रखा। 2019 से लेकर 2022 के बीच एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा आयोजित कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।

इसी दौरान उन्होंने 2020 में गुवाहाटी में आयोजित खेलो इंडिया यूथ गेम्स में 100 मीटर और 200 मीटर की स्पर्धाओं में दोनों स्वर्ण पदक जीते। इस सफलता के बाद राष्ट्रीय जूनियर और यूथ चैंपियनशिप में कई मेडल जीते। जिससे उन्हें खेलो इंडिया एथलीट का खिताब हासिल हुआ।

पेरिस पैरालंपिक में दीप्ति ने जीता कांस्य पदक

दीप्ति जीवनजी की सबसे उल्लेखनीय उपलब्धि 2023 एशियाई पैरा खेलों में सामने आई। उन्होंने गेम्स रिकॉर्ड और एशियाई रिकॉर्ड को तोडा और बाद में 2024 में विश्व चैंपियनशिप में 55.07 सेकंड के समय के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। अब दीप्ति ने पेरिस पैरालंपिक्स 2024 में कांस्य पदक जीतकर दुनिया में अपनी बढ़त जारी रखी।

Exit mobile version