Site icon www.4pillar.news

कौन हैं नवदीप सिंह, जिनके सम्मान में जमीन पर बैठे पीएम मोदी

कौन हैं Navdeep Singh, जिनके सम्मान में जमीन पर बैठे पीएम मोदी

Who is Navdeep Singh? : पेरिस पैरालंपिक 2024 के F41 जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले नवदीप सिंह एक बार फिर चर्चा में हैं। हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने नवदीप सिंह को जमीन पर बैठकर सम्मानित किया।

पीएम मोदी ने Navdeep Singh को किया सम्मानित

Navdeep Singh ने पैरालंपिक 2024 की भाला फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया है। नवदीप सिंह के स्वर्ण पदक जीतने के बाद उनका एक वीडियो खूब वायरल हुआ था। जिसमें वह देल्हवी अंदाज में अपनी ख़ुशी का इजहार करते नजर आए। उनके इस वीडियो को लोगों सोशल मीडिया पर खूब वायरल किया और अपनी अपनी प्रतिक्रियाएं दी। अब शुक्रवार के दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में पदक विजेताओं से अपने आवास पर मुलाक़ात की।

भारत ने पैरालंपिक में जीते 29 मेडल

बता दें,  भारत ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में कुल 29 मेडल जीते हैं। ये पदक निशनेबायजी से लेकर भाला फेंक और तीरअंदाजी समेत कई अन्य प्रतियोगिताओं में जीते। इस बार भारतीय खिलाडियों ने 7 गोल्ड 9 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज मेडल जीते। भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले नवदीप सिंह का पीएम मोदी ने खास अंदाज में सम्मान किया।

Navdeep Singh के सम्मान में जमीन पर बैठे पीएम मोदी

पीएम आवास पर पैरा खिलाडियों से मुलाक़ात के दौरान जिस समय पीएम मोदी नवदीप सिंह से बात कर रहे थे, वह दृश्य दिल को छू लेने वाला था। दरअसल छोटे कद के नवदीप सिंह पीएम मोदी को टोपी पहनाना चाहते थे। ऐसे में पीएम मोदी नवदीप को सम्मान देने के लिए जमीन पर बैठ गए। तब जाकर नवदीप सिंह पीएम को टोपी पहना पाए।

जैवलिन थ्रो के एफ41 वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने वाले नवदीप सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपने उस हाथ पर ऑटोग्राफ लिए, जिससे उन्होंने भाला फ़ेंककर गोल्ड मेडल जीता था।

कौन हैं Navdeep Singh ?

बता दें, नवदीप सिंह का जन्म हरियाणा का पानीपत जिला के गांव में हुआ था। उनका जन्म 2000 में हुआ था। जन्म के दो साल बाद उनके पिता दलबीर सिंह को इस बात का पता लगा कि उनका बेटा बौना है। पिता दलबीर सिंह नेशनल लेवल के पहलवान रह चुके हैं। पिता ने नवदीप को खेलों में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया और समर्थन किया।

नीरज चोपड़ा से ले प्रेरणा

4 फ़ीट चार इंच कद के खिलाड़ी नवदीप सिंह ने गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा से प्रभावित होकर जैवलिन  थ्रो में अपना करियर चुना। इससे पहले उन्होंने रेस और कुश्ती में भी कोशिश की। नवदीप ने अपनी एथलेटिक्स यात्रा 10 वर्ष की उम्र में शुरू कर दी थी। 23 वर्षीय ने हाल ही में आयोजित हुए पेरिस पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया।

एथलीट नवदीप सिंह इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में इंस्पेक्टर के पद पर तैनात हैं। फिहलाह उनकी पोस्टिंग बेंगलुरु में है। नवदीप ने गोल्ड मेडल जीतने के बाद स्वदेश लौटकर खुशी जताई। उन्होंने समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के साथ मुलाकात करना बहुत अच्छा लगा। उन्होंने हमे बधाई दी और प्रेरित किया। लोग भी अच्छा समर्थन और सम्मान दे रहे हैं। भविष्य में और कड़ी मेहनत करूंगा।

वायरल वीडियो पर तोड़ी चुप्पी

आपको बता दें, पेरिस पैरालंपिक में सिल्वर मेडल जीतने के बाद नवदीप सिंह ने खास अंदाज में अपनी खुसी जाहिर की थी। उनका वह वीडियो काफी वायरल हुआ, जिसमें नवदीप भाला फेंकने के बाद ‘औ तेरी मां. …भैंण’ बोलते हुए नजर आ रहे हैं। अब सिंह ने इस विवाद  पर अपनी प्रतिक्रया दी है।

उन्होंने कहा,” मैं पिछले छह साल से दिल्ली में रह रहा हूं। इधर की  हवा पानी में शायद कुछ ऐसा होगा, जो मुझसे ऐसा हो गया। बाकि सब ठीक है। ” उन्होंने आईएएनएस से बातचीत करते हुए कहा,” मुझे बचपन से बौना होने के कारण काफी तिरस्कार का सामना करना पड़ा। लोग मेरी खिल्ली उड़ाते थे। मुझे किसी से कोई गिला शिकवा नहीं है। ” बता दें, नवदीप सिंह एफ 41 वर्ग में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय पैराएथलीट हैं।

Exit mobile version