Site icon www.4Pillar.news

विंग कमांडर अभिनंदन का Mig-21 लड़ाकू विमान रेडियो सिग्नल नहीं मिलने के कारण पहुंच गया था PoK

विंग कमांडर अभिनंदन के मिग-21 लड़ाकू विमान का रेडियो जाम होने के कारण कंट्रोल रूम द्वारा भेजे गए संदेश उन तक नहीं पहुंच पाए थे। बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद वायुसेना उप-प्रमुख ने इसकी रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी थी। इस रिपोर्ट में पुरे ऑपरेशन के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया।

14 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर फिदायीन हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट शहर में स्थित आतंकी शिविरों पर एयरस्ट्राइक की थी। जिसमें वहां मौजूद काफी आतंकी कैंप नष्ट हुए थे। भारतीय वायुसेना से इस एयरस्ट्राइक को सुबह 3 बजकर 30 पर अंजाम दिया था। जिसके बाद इंडियन एयरफोर्स के सभी विमान अपने एरिया में सकुशल वापिस आ गए थे। उसके बाद 27 फरवरी को पाकिस्तान की वायुसेना के कुछ विमानों ने भी भारत की सीमा में घुसने की कोशिश की थी। जिसका तुरंत जवाब देते हुए भारतीय वायुसेना ने इन विमानों को वापिस खदेड़ दिया था। इसी डॉग फाइट में भारतीय वायुसेना के के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्तान के एक एफ-16 विमान को मार गिराया था। इसी दौरान अभिनंदन का विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया था। जिसके बाद वो PoK में लैंड कर गए थे। वहां अभिनंदन वर्तमान को पाकिस्तान की सेना ने गिरफ्तार कर लिया था। लेकिन भारत के कूटनीतिक दबाव के चलते पाकिस्तान को विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ना पड़ा था।

भारतीय वायुसेना द्वारा केंद्र सरकार को भेजी गई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि विंग कमांडर अभिनंदन के लड़ाकू विमान का रेडियो जाम होने के कारण उनको समय पर एटीएस द्वारा भेजे गए संदेश प्राप्त नहीं हुए थे। एयरफोर्स उप-प्रमुख द्वारा भेजी गई रिपोर्ट में बालाकोट एयरस्ट्राइक से लेकर 27 को पाकिस्तान द्वारा भारतीय सीमा में भेजे गए एफ-16 विमानों तक का पूरा ब्योरा दिया गया है।

वायुसेना की रेडियो जाम समस्या से निपटने के लिए अब केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद रक्षा अनुसंधान एवम विकास संगठन ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार करेगा जिससे कंट्रोल रूम और पायलट के बीच रेडियो सिग्नल जाम नहीं होंगे।

Exit mobile version