15 वर्षीय ईशान कपूर को मिला ब्रिटेन का प्रतिष्ठित ‘द डायना अवार्ड’ जानिए क्या है इसकी खासियत

देश की राजधानी दिल्ली के 15 वर्ष से लड़के ईशान कपूर को अपने सामाजिक कार्यों से दैनिक जीवन में सकारात्मक  बदलाव लाने और कायम रखते हुए उपर उठने के लिए ब्रिटेन के प्रतिष्ठित द डायना अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

ईशान कपूर को मिला द डायना अवार्ड 

ब्रिटेन के वेलिंगटन कॉलेज के छात्र ईशान कपूर को सामाजिक कार्य या मानवीय प्रयासों के लिए एक युवा व्यक्ति द्वारा प्राप्त की जाने वाले सर्वोच्च पुरस्कार ‘द डायना अवार्ड’ से नवाजा गया है। ईशान श्री रामकृष्ण आश्रम नई दिल्ली के साथ काम करते हैं। वह कमजोर वर्ग की लड़कियों को स्कूल ड्रेस दिलाने में मदद करते हैं।

कपूर ने 5000 पाउंड जुटाने, शिक्षकों और छात्रों के लिए लगभग 100 लैपटॉप और टेबलेट इकट्ठा करने के लिए एक महत्वकांक्षी अभियान शुरू किया और वितरित किया। उसने इसके साथ यह सुनिश्चित किया कि लंबे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान पढ़ाई जारी रखने के लिए सभी के पास ऑनलाइन कनेक्शन भी होना चाहिए ।

ब्रिटेन के प्रतिष्ठित अवार्ड डायना पुरस्कार वेल्स की राजकुमारी डायना की स्मृति में दिया जाता है। यह प्रकार पुरस्कार उसी नाम के चैरिटी द्वारा दिया जाता है और इसमें उनके दोनों बेटों द ड्यूक ऑफ कैंब्रिज और द ड्यूक ऑफ़ ससेक्स का सहयोग प्राप्त है।

ईशान अपने समुदाय में एक अद्भुत उदाहरण है। उनकी करुणा और समर्पण ने युवाओं को कई बाधाओं के बावजूद अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए में स्थान बनाया है।

सीईओ टैसी ओजो का ब्यान

द डायना अवॉर्ड् के सीईओ टैसी ओजो ने कहा,” हम यूनाइटेड किंगडम और दुनिया भर के अपने सभी नए डायना पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को बधाई देते हैं। जो अपनी पीढ़ी के लिए चेंजमेकर का काम करते हैं। हम जानते हैं कि यह सम्मान प्राप्त करते हुए अधिक युवाओं को अपने समुदायों में शामिल होने और सक्रिय नागरिकों के रूप में अपनी यात्रा शुरू करने के लिए प्रेरित करेंगे। 20 वर्षों से डायना वार्ड में युवाओं को अपने समुदायों और दूसरों के जीवन में सकारात्मक बदलाव जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मूल्यवान और निवेश किया है।”

Comments

Translate »