Site icon www.4Pillar.news

तमिल नाडु के राजगोपालस्वामी मंदिर से चोरी हुई 15वीं शताब्दी की कांस्य मूर्ति लंदन से बरामद हुई

तमिल नाडु के राजगोपालस्वामी मंदिर से चोरी हुई 15वीं शताब्दी की कांस्य मूर्ति लंदन से बरामद हुई

तमिलनाडु में राजगोपालस्वामी मंदिर से चोरी हुई 15 वीं सदी की कांस्य प्रतिमा लंदन से बरामद हुई

अधिकारियों ने कहा कि नागापट्टिनम जिले के अनंतमंगलम में प्राचीन राजगोपालस्वामी मंदिर 42 साल पहले चोरी हुई अपनी तीन मूर्तियों को लंदन से वापस लाया गया ।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार,लंदन में बरामद की गई मूर्तियाँ शनिवार को चेन्नई से मंदिर पहुँचीं। 1978 में, 15 वीं शताब्दी के मंदिर से संबंधित भगवान राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान की चार कांस्य मूर्तियाँ चोरी हो गईं। पोरयार पुलिस ने एक मामला दर्ज किया था और यहां तक ​​कि तीन लोगों को गिरफ्तार किया था, लेकिन मूर्तियों का पता नहीं लगाया जा सका।

अधिकारियों ने कहा कि सिंगापुर के एक स्वैच्छिक संगठन से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कलाकृतियों के व्यापार पर नजर रखने वाली जानकारी के बाद, इस साल सितंबर में लंदन के एक एंटीक कलेक्टर से चोरी की गई चार मूर्तियों में से तीन बरामद की गईं। लंदन में मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने तीन मूर्तियों (राम, लक्ष्मण, और

) को भारतीय दूतावास को सौंप दिया।

मूर्तियों को भारत लाया गया और केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने इस हफ्ते की शुरुआत में तमिलनाडु सरकार को सौंप दिया। शुक्रवार को, मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने चेन्नई में मूर्तियों का निरीक्षण किया और औपचारिक रूप से उन्हें मंदिर के कार्यकारी अधिकारी संकारेश्वरी को सौंप दिया।

मूर्तियाँ शनिवार को चेन्नई से मंदिर पहुँचीं। मंदिर के अधिकारियों ने कहा कि मूर्तियों को 25 नवंबर को औपचारिक रूप से पुनः स्थापित किया जाएगा ।न्यूज़ इनपुट हिंदुस्तान टाइम्स ।

Exit mobile version