Site icon www.4Pillar.news

कालीकट विमान हादसा: 19 यात्रियों की मौत पायलट की सूझबूझ से 171 की जान बची

दुबई से आ रहे एयर इंडिया के विमान विमान में 190 यात्री सवार थे। केरल के कोझिकोड हवाई पट्टी पर लैंडिंग के दौरान फिसल जाने के कारण विमान हादसा हुआ।

Calicut Air Crash

दुबई से आ रहे एयर इंडिया के विमान विमान में 190 यात्री सवार थे। केरल के कोझिकोड हवाई पट्टी पर लैंडिंग के दौरान फिसल जाने के कारण विमान हादसा हुआ।

शुक्रवार शाम को दुबई से एयर इंडिया का विमान वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से केरल आया था। लैंडिंग के दौरान विमान हादसा हुआ। विमान हवाई पट्टी पर लैंड करते समय बारिश के कारण रनवे पर फिसल कर खाई में जा गिरा और तीन टुकड़े हो गए। इस विमान हादसे में 2 पायलट समेत 19 यात्रियों की मौत हो गई। जबकि 171 यात्री विमान के पायलट दीपक साठे की सूझबूझ के कारण सुरक्षित बच गए हैं।

पायलट दीपक साठे की सूझबूझ से बची जान

प्लेन में सवार प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, लैंड करते समय जैसे विमान हवाई पट्टी से फिसलाा और बेकाबू हो गया। विमान के पायलट दीपक साठे ने और कोई उपाये न होने के कारण इंजन बंद कर दिया। पायलट अगर सही समय पर ये फैसला न लेता तो सभी यात्रियों के विमान में आग लगने के कारण जल कर मरने की संभावना बहुत ज्यादा थी, विमान में आग लगने से सवार यात्री जिंदा जल सकते थे। हालांकि हादसे में पायलट साठे अपनी जान गंवा बैठे।

आपको बता दें , कोझिकोड विमान हादसे में खुद की जान गंवा कर 171 यात्रियों की जान बचाने वाले कैप्टेन दीपक साठे भारतीय वायुसेना में अधिकारी रह चुके हैं। वायुसेना में सेवा के दौरान उन्हें स्वॉर्ड ऑफ़ ऑनर से सम्मानित किया जा चूका है। रिटायर होने के बाद उन्होंने एयर इंडिया जॉइन की थी।

विमान में कुल सवार यात्री

एयर इंडिया के विमान IX 1344 में कुल 190 यात्री सवार थे। जिनमें से 174 वयस्क ,10 बच्चे ,4 केबिन क्रू और दो पायलट थे। हादसे में हुए घायलों को केरल के कोझिकोड और मल्ल्पुरम के अस्पतालों में एडमिट कराया गया है।

शुक्रवार के दिन कोझिकोड में तेज बारिश हो रही थी। मौसम काफी खराब था प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार तेज बारिश और कम रौशनी के कारण विमान हवाई पट्टी पर सही से लैंड नहीं कर पाया और फिसलकर खाई में जा गिरा।

DGCA ने इस दुर्घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। हादसे की जांच एयर इन्वेस्टीगेशन ब्यूरो करेगा।

Exit mobile version