फेसबुक डाटा चुराने वाले 25 ऐप गूगल प्ले स्टोर से हटाए गए

फेसबुक डाटा चुराने वाले 25 ऐप को गूगल ने गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया है। 25 स्पाई ऐप को फेसबुक डाटा चुराते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया था। जिसके बाद उन्हें हटा दिया गया।

फ्रांस की साइबर सुरक्षा फर्म Evina के अनुसार 25 स्पाई ऐप को 25 लाख से भी अधिक बार यूजर्स द्वारा डाउनलोड किया गया। इनमें से कुछ ऐप 2 साल से भी अधिक समय से गूगल प्ले स्टोर Google Play Store पर मौजूद थी। ये ऐप अलग-अलग तरह की कार्यविधि का इस्तेमाल करते थे ,लेकिन यूजर का डाटा चुराने के लिए एक ही विधि का इस्तेमाल करते थे।

Evina ने इस बारे में अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित किया है। साइबर सुरक्षा फर्म द्वारा इस बारे में संभावित खतरे का अलर्ट देने के बाद गूगल ने जून महीने में इन सभी ऐप्स को हटा दिया था।

इनमें से अधिकतर एप्लीकेशन वॉलपेपर के लिए डिजाइन किए गए थे। कुछ ऐप वीडियो एडिटिंग टूल्स और फ़्लैश लाइट टॉर्च की पेशकश करते थे। Wallpaper Level ,Flash Light ,File Manager ,Plus Weather, Video Maker Health Step Counter सहित फेसबुक डाटा चुराने वाले ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर पर 25 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया गया।

साइबर सुरक्षा फर्म Evina के अनुसार ,अगर फोन में फेसबुक ऐप खुली है तो malware उसी समय facebook को लोड करने वाला ब्राउजर लांच करेगा। ब्राउजर मोबाइल स्क्रीन पर ऐसे दिखाई देता है जैसे ऐप ने इसे लांच किया हो।

यूजर जैसे ही इस फेक पेज पर अपने फेसबुक आईडी का यूजरनेम और पासवर्ड डालता है ,ऐप इस जानकारी को रिमोट सर्वर तक भेज देती है। जिसके बाद हैकर्स आपके फेसबुक की सारी जानकारी हासिल कर लेते थे। इन स्पाई ऐप्स की पूरी जानकारी Evina की वेबसाइट पर है।

Comments

Translate »