नरेंद्र मोदी 8 जून को नहीं लेंगे पीएम पद की शपथ, बदली तारीख

Narendra Modi Oath Ceremony Date: लोकसभा चुनाव 2024 के परिणामों के बाद अब पीएम पद की शपथ का इंतजार हो रहा है। एनडीए के सभी दल बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को अपना समर्थन पत्र दे चुके हैं। नरेंद्र मोदी की पीएम पद की शपथ से पहले दिल्ली में बीजेपी की बैठकें हो सकती हैं।

लोकसभा चुनाव परिणामो के बाद अब केंद्र सरकार बनाने को लेकर रस्साकसी जारी है। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ 9 जून 2024 को ले सकते हैं। इससे पहले शपथ ग्रहण समारोह के लिए 8 जून की तारीख तय की गई थी।

लोक सभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी को पिछली बार की तरह पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। जिसके बाद केंद्र में सरकार बनाने को लेकर कई अटकलें लगाई जा रही हैं। पीएम पद के लिए टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू और बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार और शिवसेना ( शिंदे गुट ) के मुखिया और महाराष्ट्र के सीएम  एकनाथ शिंदे समेत एनडीए गठबंधन के कई नेताओं ने नरेंद्र मोदी के पक्ष में समर्थन पत्र सौंपा है।

NDA के नेता चुने गए मोदी

इससे पहले लोकसभा चुनाव के रिजल्ट आने के एक दिन बाद यानि 5 जून को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की बैठक में नरेंद्र मोदी को  प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार चुना गया है। इस बैठक में एनडीए के सभी घटक दलों ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को अपना समर्थन पत्र सौंपा है।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की बैठक के प्रस्ताव में कहा गया कि एनडीए के दलों ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एकजुटता के साथ लोकसभा चुनाव लड़ा और जीता। एनडीए के सभी दलों ने नरेंद्र मोदी को सर्वसमति ने से एनडीए का नेता चुना।

बीजेपी को नहीं मिला पूर्ण बहुमत

इस बार के लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को लोकसभा चुनाव 2014 और 2019 की तरह पूर्ण बहुमत नहीं मिला। इस बार बीजेपी को कुल 240 सीटें मिली और पुरे एनडीए गठबंधन को 293 सीटें मिलीं। जबकि इंडिया गठबंधन ने 234 सीटों पर जीत हासिल की है। इस बार भारतीय जनता पार्टी को पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पश्चिमी बंगाल में  झटका लगा है। इन राज्यों में भाजपा को पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार कम सीटें मिली हैं।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *